You are here : Home Photogallery

बोरिंग White नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत और डिजायनर एरोप्लेन

हम में से बहुत सारे लोगों ने हवाई जहाज में कभी न कभी जरुर सफर किया होगा। सभी हवाई जहाज आमतौर पर सफेद रंग के ही होते हैं। बचपन से ही आसमान में उड़ते सफेद रंग की चिड़िया से दिखाई देते हवाई जहाज बहुत ही प्यारे और आकर्षक लगते हैं। पर अब हम आपको जो हवाई जहाज दिखाएंगे वह सफेद रंग के बोरिंग हवाई जहाज नहीं बल्कि कलरफुल पेंटिंग से सजे हुए दुनिया के सबसे आकर्षक दिखने वाले एरोप्लेन हैं।

Thu 21-Sep-2017 09:06:08
1
दुबई के स्पेशल डिजाइंड एरोप्लेन - दुनिया के रईसों देशों में से एक दुबई की फेमस एयरलाइंस कंपनी ने अपने 33 जेट विमानों पर ऐसी कलरफुल पेंटिंग की है कि उन्हेंल देखकर जहाज के अंदर नहीं बल्कि उनके ऊपर बैठने का दिल करेगा। इस एरोप्लेन कंपनी के जहाजी बेड़े में रियल मेड्रिड ए-380 लुक वाले हवाई जहाज से लेकर Arsenal 777 और यूनाइटेड फॉर वाइल्डलाइफ जैसी अनोखी थीम पर पेंट किए गए बड़े-बड़े जंबो जेट मौजूद है। इन जहाजों की खूबसूरती जमीन से लेकर आसमान तक लोगों को अपनी और आकर्षित करती है।
2
वेस्ट-जेट का फ्रोजेन एरोप्लेन - कनाडा की एयरलाइंस कंपनी वेस्ट जेट ने साल 2013 में अपने एक हवाई जहाज को एनिमेटेड मूवी फ्रोजेन की थीम पर पूरी तरह से बदल डाला। इस हवाई जहाज के ऊपर इस मूवी के तमाम किरदार यानी एनिमल्स घूमते फिरते दिखाई देते हैं। Boeing 737 हवाई जहाज के ऊपर इस तरह का मूवी पेंट करने के लिए करीब 170 गैलन पेंट खर्च हुआ था।
3
एयर फ्रांस का रॉक इन रियो एरोप्लेन - प्लेन के बाहरी डिजाइन के मामले में एयर फ्रांस के इस प्लेन को दुनिया का सबसे ज्यादा खूबसूरत प्लेन कहा जाना चाहिए। वजह यह है कि इस प्लेन को John Bramblitt नाम के जिस आर्टिस्टर ने पेंट किया है, वो देख नहीं सकता है। किसी बीमारी के कारण उसने अपनी आंखें गवा दीं। इसके बावजूद उसने इस प्लेन की पेंटिंग की वह भी बिना ब्रश के। जॉन ने अपने हाथों और उंगलियों की कलाकारी से इस एरोप्लेन को बहुत ही खूबसूरती से पेंट किया है।
4
कुआला का फन फ्लाइंट एरोप्लेन - जोहान्सबर्ग की एक फ्लाइट कंपनी ने अपने कई एरोप्लेन को ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए उन पर पेंटिंग करवाई। कंपनी में कम ही खर्चे में अपने प्लेन को ऐसा बना दिया कि इस प्लेन में सफर करने वाला हर एक यात्री प्लेन में बैठने से पहले प्लेन को देखकर यह जान जाता है कि उसके अंदर कौन से उपकरण कहां और कैसे लगे हैं। प्लेन को खूबसूरत बनाने के मामले में यह एक अनोखा प्रयोग था।
5
एयर न्यूजीलैंड का ड्रैगन स्मॉग एयरक्राफ्ट - एयर न्यूजीलैंड ने हॉलीवुड मूवी हॉबिट की तीसरी फिल्म की रिलीज के दौरान अपने कई बोइंग विमानों को फिल्म की थीम पर सजाया और संवारा। इन फिल्मीं प्लेन्स को देखकर ऐसा लगता है कि ये हवाई जहाज हमें किसी जादुई दुनिया में ही ले जाएंगे।
6
EVA एयरलाइंस के हेलो किटी प्लेन - शिकॉगो से कई एशियन देशों को जाने वाले अपने बोइंग 777 विमानों को ईवा कंपनी ने फेमस जैपनीज कार्टून करैक्टर हेलो किटी की तर्ज पर क्यूट और खूबसूरत लुक दिया। हेलो किटी का यह अंदाज प्लेन के बाहर ही नहीं बल्कि प्लेन के भीतर के इंटीरियर और एयर होस्टेस पर भी दिखाई देता है।
7
आइसलैंडर का ग्लेशियर थीम एरोप्लेन - आइसलैंड की यह विमान कंपनी आमतौर पर अपने विमानों का नाम वहां के ज्वालामुखी के नाम पर रखती है लेकिन इस विमान को वहां के एक बड़े ग्लेशियर का नाम ही नहीं दिया गया बल्कि विमान का लुक भी पूरी तरह से ग्लेशियर थीम में बदल कमाल कर दिया गया।