delete

ड्रग विवाद के बाद पहली बार सामने आई सारापोवा की तस्‍वीरें

By: Inextlive | Publish Date: Thu 10-Mar-2016 09:23:02   |  Modified Date: Thu 10-Mar-2016 09:35:17
- +
ड्रग विवाद के बाद पहली बार सामने आई सारापोवा की तस्‍वीरें
पांच बार की ग्रैंड स्लैम विजेता मारिया शारापोवा ऑस्ट्रेलियन ओपन के डोप टेस्ट में फेल होने की खबर से टेनिस की दुनिया में हड़कंप मच गया है। सबसे खास बात तो यह है मारिया शारापोवा ने ही इस बात का खुलासा किया है। जिससे अब तक उनसे अनुबंध करने वाली कई कंपनियां भी नाता तोड़ चुकी हैं। ऐसे में इस मामले के बाद से शारापोवा पूरी तरह से चुप हैं, लेकिन हाल ही में पहली बार उनकी कुछ खास तस्‍वीरें एक कैमरे में कैद की गई हैं। उनके चेहरे पर कुछ खास फर्क नहीं दिख रहा है।

दवा का सेवन
मारिया शारापोवा ने खुद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात का खुलासा किया कि मेल्डोनिम के लिए हुए उनका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। उन्‍हें निलंबित कर दिया गया है। यह दवा  2006 से ले रही थीं और यह अभी हाल ही में 1 जनवरी 2016 से विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा बैन हुई।



जानकारी नहीं
इस मेल्‍डोनिम दवा का इस्‍तेमाल हार्ट अटैक और सीने में दर्द के लिए किया जाता है। जिससे इसके इस्‍तेमाल से खिलाड़ियों को काफी रिलैक्‍स फील होता है। अमेरिका समेत कई देशों में इसके इस्‍तेमाल पर बैन लगा है। मारिया को इसकी जानकारी नहीं थी।



सभी कार्यक्रम रद्द

वहीं इस खबर के बाद से ब्रांडों ने अपना करार निलंबित करने की घोषणा की है। कई कंपनियों ने अपना अनुबंध फिलहाल के लिए निलंबित कर लिया है। जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी पोर्शे ने तो टेनिस स्टार से जुड़े सभी कार्यक्रमों को रद्द करने का फैसला लिया।



करार हुए निलंबित
इसके अलावा पोर्शे से पहले खेल के सामान बनाने वाली दिग्गज कंपनी नाइकी ने भी शारापोवा के साथ अपना करार निलंबित कर लिया है। नाइकी कंपनी का कहना है कि जब तक जांच जारी है, तब वह शारापोवा के साथ अपने करार को निलंबित रखेगी।



आईटीएफ की जांच
इस मामले के बाद कहा जा रहा है कि  कैनन, कोलगेट, लैंड रोवर, नाइक, प्रिंस, सोनी एरिकसन, टैग ह्यूएर और ट्रॉपिकाना जैसी कंपनियां भी अपने अनुबंध को लेकर कुछ खास एक्‍शन लेने की तैयारी में हैं। वहीं इस पूरे मामले की जांच अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) कर रहा है।



सेरेना ने की तारीफ
इसके अलावा मारिया शारापोवा के इस खुलासे को लेकर टेनिस स्‍टार सेरेना विलियम्‍स मारिया शारापोवा की काफी तारीफ कर रही हैं। उनका कहना है कि मारिया ने बड़ा साहस भरा काम किया है। उन्‍होंने इतना बड़ा सच छुपाने की बजाय उसे खुलकर सबके सामने ला दिया है।

inextlive from Sports News Desk

courtsey mail online