BAREILLY: पीलीभीत मझोला पकडि़या-टनकपुर नई ब्रॉडगेज लाइन पर वेडनसडे से ट्रेनें दौड़ने लगीं। एनईआर इज्जतनगर डिवीजन के इस रेल खंड पर ट्रेन संचालन का शुभारम्भ वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने किया। अजय टम्टा ने टनकपुर स्टेशन पर 55380 टनकपुर-मझोला पकडि़या पहली स्पेशल ट्रेन को सुबह हरी झण्डी दिखाकर रवाना कर किया। इस मौके पर विधायक कैलाश चन्द्र गहतोरी, एनईआर के अपर महाप्रबन्धक एसएल वर्मा, मंडल रेल प्रबन्धक/इज्जतनगर डीके सिंह भी मौजूद रहे।


 

रेलवे लाइन पर 5 स्टेशन हैं

इस खंड पर पांच स्टेशन हैं। जिसमें चार क्रॉसिंग स्टेशन (मझोला पकडि़या, खटीमा, बनबसा एवं टनकपुर) तथा एक हाल्ट स्टेशन चकरपुर है। इस लाइन पर 28 मानव रहित क्रॉसिंग, 6 इंटरलॉक क्रॉसिंग, 5 बडे़ पुल, 36 छोटे पुल, 3 सड़क आरओबी तथा 17 कर्व हैं। इस नई ब्रॉडगेज लाइन पर 4 जोड़ी ट्रेनों का नियमित संचालन 22 फरवरी से हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मझोला पकडि़या-टनकपुर खण्ड पर बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन शुरू होने से इस क्षेत्र का आर्थिक एवं सामाजिक विकास होगा।


 

एक नजर ब्रॉडगेज लाइन पर

एनईआर अपर महाप्रबंधक एसएल वर्मा ने कहा कि भोजीपुरा-पीलीभीत-टनकपुर (100.8 किमी.) मीटरगेज लाइन को ब्रॉडगेज बनाने का कार्य वर्ष 2007-08 में स्वीकृत किया गया था। प्रथम चरण में भोजीपुरा-पीलीभीत (3.03 किमी) रेल खंड को ब्रॉडगेज कर 14 दिसम्बर, 2016 से बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ किया गया। इसके उपरांत पीलीभीत-मझोला पकडि़या (25.54 किमी) रेल खंड पर 31 मार्च, 2017 से बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ किया गया। 100.8 किमी। लम्बे भोजीपुरा-पीलीभीत-टनकपुर रेल खंड को ब्रॉडगेज करने का कार्य पूरा हो गया है। जिसमें कुल 450 करोड़ रुपए का खर्च आया है। मझोला पकडि़या-टनकपुर (36.278 किमी) खण्ड पर 165 करोड़ की लागत अाई है।


 

व्यापारियों और आद्योगिक विकास को बढ़ावा

वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि टनकपुर से बड़ी लाइन की ट्रेनों का संचालन प्रारम्भ हो जाने से व्यापारियों को काफी लाभ होगा। माल लदान के लिए उन्हें कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही बेरोजगार युवकों को रोजगार भी मिलेगा। भविष्य में इस क्षेत्र में व्यापारिक एवं औद्योगिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। रेलवे प्रशासन का क्षेत्रीय जनता की मांगों की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए टम्टा ने मुम्बई, दिल्ली, हरिद्वार के लिए सीधी ट्रेन सेवा प्रदान किए जाने की बात कही।