- अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आरटीओ ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए तैयार किया प्लान

- सिर्फ महिलाओं को जारी किया जाएगा पिंक टैक्सी का परमिट, टैक्सी में ड्राइवर भी सिर्फ महिलाएं होंगी

डीएल के लिए लेनी होगी ट्रेनिंग
आरटीओ संजय सिंह के मुताबिक पिंक परमिट को लेकर टैक्सी कंपनी ओला से बात फाइनल हो चुकी है। पिंक टैक्सी के आवेदन के लिए महिला ड्राइवरों के आवेदन आने लगे हैं। इसके लिए उनको ट्रेनिंग दी जाएगी। उनको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ये तोहफा देने की कोशिश है। महिलाओं को इसके आधार पर ही परमिट जारी किया जाएगा। इसके लिए ओला कंपनी के अधिकारियों के अलावा कई और कंपनियों से बात लगभग फाइनल स्टेज पर है। कंपनी की ओर से महिला ड्राइवरों की ट्रेनिंग कराएं जिसके बाद उनको कॉमर्शियल वाहन के डीएल जारी किए जाएंगे। वो जो टैक्सी चलाएंगी उनको पिंक टैक्सी कहा जाएगा।

महिला यात्री बैठ सकेंगी इसमें
पिंक टैक्सी की सेवा सिर्फ महिलाओं के लिए होगी। महिलाओं को जरूरत पड़ने पर बाहर निकलने से पहले सुरक्षा का डर नहीं सताएगा। क्योंकि पिंक टैक्सी का परमिट न सिर्फ महिलाओं को जारी किया जाएगा बल्कि इनमें ड्राइवर भी महिला ही होगी। ओला की तरह ही पिंक टैक्सी की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी। एआरटीओ आदित्य त्रिपाठी के मुताबिक पिंक टैक्सी के परमिट का आवेदन के लिए कुछ शर्ते भी रखी गई हैं। इन शर्तो में पिंक टैक्सी सिर्फ दिन में ही चलाई जाएगी। पिंक टैक्सी कोई भी लंबी दूरी की बुकिंग नहीं लेगा। इस टैक्सी को सिर्फ शहर की लोकल बुकिंग लेनी होगी। इन नियमों के आधार पर ही परमिट दिया जाएगा।

100 को दे रहे ट्रेनिंग
पिंक टैक्सी चलाने की तैयारी आरटीओ ने भले ही अब की हो लेकिन टैम्पो-टैक्सी महासंघ यूपी के अध्यक्ष राम गोपाल पुरी पिंक ऑटो का परमिट जारी करने के लिए सीएम, पीएम व आरटीओ अधिकारियों को लेटर लिख चुके हैं। जिसके बाद 100 लड़कियों को ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। आरटीओ संजय सिंह का कहना है कि शहर में ऑटो परमिट पर्याप्त है। इस लिए टैक्सी व मोटरसाइकिल टैक्सी के परमिट जारी किए जा रहे है। अगर पिंक टैक्सी के लिए आने वाले आवेदन को उसकी काबिलियत को देख कर उसे परमिट दे दिया जाएगा।

इन शर्तो के साथ मिलेगा आवेदन

- सिर्फ दिन में ही चलाई जाएगी पिंक टैक्सी

- लंबी दूरी की कोई बुकिंग नहीं ली जाएगी

- टैक्सी कंपनी से पूरा करना होगा ट्रेनिंग कोर्स

- कॉमर्शियल वाहन का डीएल जरूरी

- टैक्सी कंपनी से वाहन अटैच होने का प्रमाण पत्र

सुरक्षित सफर भी कर सकेंगी
लखनऊ की तर्ज में कानपुर में भी पिंक टैक्सी शुरू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जल्द ही शहर में पिंक टैक्सी के परमिट जारी किए जाएंगे। जिसस महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी और सुरक्षित सफर भी कर सकेंगी।

संजय सिंह, आरटीओ प्रशासन, कानपुर