JAMSHEDPUR: गुरुवार को स्कूल में फिर एक छात्र पिस्तौल के साथ पकड़ा गया। सोनारी के खूंटाडीह स्थित राजस्थान मैत्री संघ स्कूल (आरएमएस) की आठवीं कक्षा का छात्र पिस्तौल (देशी कट्टा) लेकर स्कूल आया था। वह कक्षा में सहपाठियों के साथ बैठा था। दोपहर क्क् बजे टिफिन के दौरान छात्र स्कूल के बाथरूम की ओर गया। वहां उसके साथ आठ-दस सहयोगी भी थे। उसने सभी को पिस्तौल दिखाई। इसके बाद पिस्तौल लेकर बैग में रख लिया। इसकी जानकारी उसके दोस्तों में से ही किसी ने शुभ्रशी नामक शिक्षिका को दे दी। तब शिक्षिका ने क्लास के छात्रों के बैग की तलाशी लेनी शुरू की। इस बीच छात्र ने फंसता देख बैग से पिस्तौल निकाली और बगल में बैठी छात्रा के बैग में डाल दी। जांच में छात्रा के बैग से पिस्तौल बरामद हुई लेकिन जिन मित्रों को छात्र ने पिस्तौल दिखाई थी, उन सभी ने ही उसका नाम बता दिया।

पैरेंट्स को बुलाया गया

बाद में शिक्षिका ने इसकी जानकारी उप प्राचार्या अंचला श्रीवास्तव को दी। फिर छात्र के माता-पिता को स्कूल बुलाया गया व छात्र को सोनारी थाने की पुलिस को सौंप दिया गया। पुलिस छात्र से पूछताछ कर रही है। छात्र के पिता टाटा स्टील के कर्मचारी हैं और सोनारी खूंटाडीह के रहने वाले हैं। सोनारी में पिस्तौल रखने के आरोप में पकड़े गए छात्र ने पुलिस को बताया कि उसके बेंच पर साथ बैठने वाली छात्रा ने पिस्तौल रखी थी। यह पिस्तौल उसी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा के भाई ने लाई थी।

ख्ख् जून को भी स्कूल में चली थी गोली

साकची के दयानंद पब्लिक स्कूल में ख्ख् जून को क्क् वीं कक्षा के छात्र सुधांशु कुमार पर सहपाठी अमित कुमार ने गोली चला दी थी। वह बैग में घर से पिस्तौल लेकर आया था। पूछताछ में पुलिस को अमित ने जो कुछ बताया, चौंकाने वाला निकला। उलीडीह के सुभाष कॉलोनी के संजय पथ निवासी छात्र को सन्नी और विवेक ने पिस्तौल दी थी। वे दोनों भी छात्र हैं। सन्नी और विवेक जब पकड़े गए तो दोनों ने बताया कि उन सब को पिस्तौल और स्कूटी गंगोत्री अपार्टमेंट निवासी राकेश ने दी थी। राकेश को पिस्तौल आदित्यपुर में कांग्रेस नेता शानबाबू की हत्या के आरोप में गिरफ्तार छोटू राम ने दी थी। राकेश को जब लगा कि वह पकड़ा जाएगा तो उसने पिस्तौल छिपाने को सन्नी ओर विवेक को दे दी। सन्नी जब शहर से बाहर गया तो उसने पिस्तौल अमित को दे दी। वह पिस्तौल लेकर स्कूल गया, जहां गोली चल गई।

ख्0 जून को पिस्तौल के साथ पकड़ा गया था छात्र

परसुडीह पुलिस ने क्क्वीं के एक छात्र को पिस्तौल और दो कारतूस के साथ पकड़ा था। बैग से पिस्तौल बरामद की गई थी। स्कूल में दूसरे गुट के छात्र के साथ मारपीट के कारण बदला लेने के लिए छात्र ने पिस्तौल रखी थी।

छात्रों के पास पिस्तौल मिलना गंभीर बात है। देखना होगा कि छात्रों का कोई अपने स्वार्थ के लिए इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है। अपराधी पकड़े जाने के भय से कहीं हथियार बच्चों को छुपाने को तो नहीं दे रहे। बच्चे क्या कर रहे हैं इस पर स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों को भी ध्यान देने की जरूरत है।

-अनूप टी मैथ्यू, एसएसपी, ईस्ट सिंहभूम