-एलएलए की एनुअल समीक्षा बैठक हुई ऑर्गनाइज

-सीमैट और एससीईआरटी के प्रयासों की दी जानकारी

-स्कूल में लर्निग लेवल असेस्मेंट पर प्रेजेंट की मौजूदा तस्वीर

DEHRADUN : लर्निग लेवल असेस्मेंट (एलएलए) के लास्ट ईयर के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। स्टेट के प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूल्स में उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट देखने को नहीं मिला। एजुकेशन मिनिस्टर मंत्री प्रसाद नैथानी ने एलएलए समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि एलएलए में सुधार के लिए प्रभावी योजना तैयार करें। इस मौके पर एससीईआरटी के अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन के जरिए लास्ट ईयर के आंकड़े और फ्यूचर प्लांस भी प्रेजेंट किए।

सर्वे में क्फ् डिस्ट्रिक्ट्स शामिल

सीमैट ऑडिटोरियम में एससीईआरटी ने क्लास थर्ड लेवल के स्टेट लेवल लर्निग अचीवमेंट सर्वे ख्0क्फ्-क्ब् की रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट में अधिकारियों ने बताया कि सर्वे में सभी क्फ् डिस्ट्रिक्ट्स के क्फ्9म् स्कूल्स को शामिल किए गए। सर्वे के दौरान क्9,क्7म् स्टूडेंट्स और क्99फ् टीचर्स से जानकारी जुटाई गई। सर्वे में डिस्ट्रिक्ट वाइज स्टूडेंट्स के लैंग्वेज और मैथेमैटिक से जुड़े विभिन्न मामलों में सीखने की क्षमता का आंकलन किया गया। इसके साथ ही ऐसे टीचर्स से जानकारी जुटाई गई जो हिंदी और मैथ दोनों सब्जेक्ट्स को पढ़ाते हैं।

मैथ सब्जेक्ट में पौड़ी अव्वल

सीखने की क्षमता के मामले में हिंदी में पिथौरागढ़ और गणित में पौड़ी डिस्ट्रिक्ट के स्टूडेंट्स सबसे अव्वल रहे। वहीं, हिंदी में हरिद्वार और मैथ में नैनीताल सबसे पीछे रहे। स्टेट लेवल पर सर्वे के अनुसार हिंदी में म्क्.क्8 और गणित में म्क्.म्9 परसेंट सफलता दर्ज की गई।

-----------------------------------

ओवरऑल रिपोर्ट कार्ड

डिस्ट्रिक्ट लैंग्वेज मैथ

हरिद्वार भ्फ्.7क् भ्ब्.0ब्

अल्मोड़ा भ्8.भ्क् म्0.फ्फ्

टिहरी भ्8.क्ख् भ्8.08

चमोली भ्7.ख्ब् भ्7.90

नैनीताल भ्0.ख्भ् भ्क्.क्0

पौड़ी म्फ्.87 70.क्8

उत्तरकाशी म्म्.क्क् म्9.0क्

देहरादून म्म्.फ्फ् म्भ्.0फ्

पिथौरागढ़ 70.90 म्9.7ख्

उधमसिंह नगर भ्ब्.क्0 भ्भ्.08

चंपावत म्ब्.88 भ्म्.87

रुद्रप्रयाग म्फ्.9क् म्म्.97

-----------------------

ओवर ऑल स्टेट म्क्.क्8 म्क्.म्9

--------------------------------

नेक्स्ट ईयर क्ख्म्फ्क् स्कूल्स में होगा काम

प्रोग्राम में एससीईआरटी ने अगले साल के लिए अपना वर्क प्लान भी जारी किया। एससीईआरटी के अनुसार सेशन ख्0क्ब्-क्भ् में क्ख्म्फ्क् स्कूल्स में काम करने की योजना है। इसके लिए लगभग ब्.फ्ब् करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। नेक्स्ट सेशन में एससीईआरटी सीखने में आ रही प्रॉब्लम्स का अध्ययन, इन्हें दूर करने के उपकरण और टीचर्स की ट्रेनिंग आदि पर फोकस करेगा।

सुधार की बताई जरूरत

समीक्षा बैठक के दौरान एजुकेशन मिनिस्टर मंत्री प्रसाद नैथानी ने एजुकेशन के हालातों पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि एलएलए सर्वे के हिसाब से अभी और सुधार की जरूरत है। उन्होंने तमाम सुविधाएं टीचर्स को दिए जाने के बावजूद स्टूडेंट्स को फायदा नहीं पहुंच पा रहा है। उन्होंने कहा कि स्टेट के स्टूडेंट्स को कॉम्पिटीशन के अनुसार तैयार करना है। उन्होंने अधिकारियों से मामले में गंभीरता से लेने को कहा। इस दौरान माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीएस ग्वाल, बेसिक शिक्षा निदेशक राकेश कुंवर, स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) की डायरेक्टर सीमा जौनसारी समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे।

स्कूल्स को दिए सुझाव

- नेशनल कैरीकुलम फ्रेमवर्क ख्00भ् के मुताबिक खुद को ढालें टीचर्स।

- स्कूल्स की निगरानी व्यवस्था को और बेहतर करने और प्रॉयोरिटी बेस्ड बनाने की जरूरत है।

- टीचर्स को टीचिंग लर्निग मैटीरियल के यूज के प्रति मोटीवेट करने की जरूरत है।

- इन सर्विस टीचर्स ट्रेनिंग सब्जेक्ट स्पेसीफाइड हार्ड स्पॉट्स पर फोकस करने की जरूरत है।

- लाइब्रेरी और सप्लीमेंट्री रीडिंग मैटीरियल स्कूल्स को मुहैया कराने की जरूरत

- पेरेंट्स की सामुदायिक और स्कूल एक्टिविटीज में पार्टिसिपेशन हो।

- स्कूल्स में खेल मैदान, शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था बेहतर की जाए।