रेल मंत्री ट्रेनों की पंक्चुअलिटी को लेकर बनवा रहे प्लान, इस बार अक्टूबर में आएगा रेलवे का टाईम टेबल

05

मिनट से अधिक स्टेशन पर ट्रेन नहीं रोकने की योजना

15

मिनट उन्हें मिलेंगे जिनके इंजन चेंज किए जाते हों

ALLAHABAD: रेलवे को हाईटेक बनाने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु के सभी प्रयोग ट्रेनों की लेटलतीफी से फेल हो जा रहे हैं। अब रेल मंत्री ने ट्रेनों की टाईम पंक्चुअलिटी पर फोकस करते हुए प्लान बनाया है।

ताकि समय से चलें ट्रेनें

ट्रेनों को टाईम से चलाने के लिए रेलवे बोर्ड नई योजना पर काम कर रहा है। अब कोई ट्रेन किसी भी स्टेशन पर पांच मिनट से अधिक नहीं रुकेगी। मेल, सुपर फास्ट एक्सप्रेस, पैसेंजर, मेमू व डेमू ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था एक तरह होगी। इसी वजह से इस बार 2017 की समय सारणी जुलाई की बजाय अक्टूबर में आने की उम्मीद है। राजधानी व दुरंतो समेत लंबी दूरी की ट्रेनों को नए शेड्यूल पर चलाया जाएगा। राजधानी व दुरंतो को अधिकतम तीन मिनट ठहराव की योजना है।

पंद्रह मिनट में बदलेगा इंजन

वर्तमान में जिन ट्रेनों का इंजन किसी स्टेशन पर बदला जाता है, उसमें 30 से 40 मिनट का समय लगता है। कभी-कभी तो ट्रेन एक-एक घंटे तक खड़ी रहती है। अब प्लान है कि इंजन बदलने या बोगी जोड़ने वाली ट्रेन भी स्टेशन पर अधिकतम 15 मिनट रुकेगी।

ट्रेंड होंगे कर्मचारी

रेलवे इंजन बदलने, बोगी जोड़ने, ट्रेनों में पानी भरने व पार्सल से जुड़े रेलकर्मियों को कम समय में काम करने के लिए मंडल व ब्रांच स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनों में पानी भरने व एसएलआर कोच में माल लोडिंग-अनलोडिंग की वजह से ट्रेनें अधिक देर तक रुकती हैं।

सभी ट्रेनें समय से चलें और समय से निर्धारित स्टेशन पर पहुंचे। इसे लेकर जबर्दस्त एक्सरसाइज चल रही है। रेल मंत्री के आदेश पर पंक्चुअलिटी पर नजर रखी जा रही है। पर डे डीआरएम के साथ अन्य अधिकारी मानिटरिंग कर रहे हैं। इसमें ट्रेनों के लेट होने के कारण की जांच की जा रही है।

सुनील गुप्ता

पीआरओ, डीआरएम

इलाहाबाद