- कबड्डी-वॉलीबॉल जैसे गेम्स में हॉकी से ज्यादा हो रहे रजिस्ट्रेशन

- स्वीमिंग-क्रिकेट बन रही पहली पसंद, सबसे कम पावरलिफ्टिंग में

आगरा. भविष्य के खिलाडि़यों का देश के नेशनल गेम हॉकी को लेकर रुझान कम होता जा रहा है. आगरा के एकलव्य स्टेडियम में कैंप शुरू हुए 19 दिन बीत चुके हैं. कैंप में भाग लेने के लिए रोज काफी संख्या में खिलाडि़यों के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं. रजिस्ट्रेशन कराने में कबड्डी-वॉलीबॉल जैसे गेम्स भी हमारे नेशनल गेम हॉकी को पीछे छोड़ रहे हैं.

19 दिनों में 900 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

स्पो‌र्ट्स में कैरियर बनाने की चाह में स्टेडियम में प्रतिदिन अलग-अलग गेम्स में काफी रजिस्ट्रेशन किये जा रहे हैं. नया सत्र शुरू हुए अभी 19 दिन ही बीते हैं, लेकिन स्टेडियम में अभी तक 900 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं. यह रजिस्ट्रेशन दो महीने तक चालू रहेंगे, ऐसे में स्टेडियम में खिलाडि़यों का भार भी बढ़ेगा.

स्वीमिंग-क्रिकेट टॉप पर, पिछड़ गया हॉकी

अलग-अलग गेम्स में होने वाले रजिस्ट्रेशन में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन होने वाले गेम्स में स्वीमिंग और क्रिकेट टॉप पर हैं. दोनों गेम्स में अभी तक 165 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. वहीं हमारे नेशनल गेम हॉकी में अभी यह आंकड़ा सिर्फ 15 तक पहुंचा है. कबड्डी, वॉलीबॉल जैसे गेम्स में हॉकी से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके. प्रैक्टिस के लिए जगह नहीं मिलने, प्रैक्टिस में डिस्टर्ब होने और तेज गर्मी जैसे कारणों से हॉकी को रजिस्ट्रेशन नहीं मिल पा रहे हैं.

जल्द तैयार होने वाला है एस्ट्रोटर्फ

स्टेडियम में हॉकी का एस्ट्रोटर्फ मैदान भी जल्द तैयार होने वाला है. इसके लिए मैदान में रबड़ की गिट्टियां बिछाई जा रही है. कुछ दिनों में यहां टर्फ बिछा दिया जाएगा. स्टेडियम प्रशासन के अनुसार यह मैदान जून के प्रारंभ में तैयार हो जाएगा. इसके बाद यहां खिलाडि़यों की प्रैक्टिस शुरू हो सकेगी.