पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल और पाटलिपुत्रा जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर इंतजार करते हैं यात्री

PATNA(21 Oct): रेलवे पैसेंजर को सुविधा देने के लिए चाहे लाख दावा करे। लेकिन पटना के तीन मुख्य रेलवे स्टेशन का वेटिंग रूम इन सारे दावों को झूठा साबित कर रहा है। पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर और पाटलिपुत्रा रेलवे स्टेशन पर हर जगह एक जैसी स्थिति दिखती है। ऐसे में यात्री या तो वेटिंग रूम के फर्श पर या प्लेटफॉर्म पर ही ट्रेन आने का इंतजार करते हैं। स्थिति यह है कि वेटिंग रूम के टॉयलेट में भी लाइन लगाना पड़ता है। टॉयलेट की साफ-सफाई की तो बात ही

छोड़ दीजिए। जानकार बताते हैं कि किसी भी स्टेशन पर पैसेंजर की क्षमता के हिसाब से वेटिंग रूम तैयार किया जाता है। लेकिन स्टेशन बनते समय जो वेटिंग रूम बन जाता है उसके बाद उसकी संख्या नहीं बढाई जाती है। स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ जाती है लेकिन वेटिंग रूम की संख्या नहीं बढ़ती है। इसी वजह से यात्री को परेशानी अधिक होती है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने पटना के इन बड़े स्टेशनों की जांच की, पेश है लाइव रिपोर्ट।

पटना जंक्शन

शाम ब्.फ्0 बजे, पटना जंक्शन का प्लेटफॉर्म नंबर क् और ब् पैसेंजर्स से भरा पड़ा है। प्लेटफॉर्म पर चलने की जगह भी पैसेंजर बैठे हैं। लोगों से बात करने पर पता चला कि अधिकतर लोग संपूर्ण क्रांति और राजधानी एक्सप्रेस का इंतजार कर रहे हैं। पैसेंजर्स ने बताया कि ट्रेन आने में अभी समय है लेकिन वेटिंग रूम में जगह नहीं होने से प्लेटफॉर्म पर ही इंतजार करना पड़ रहा है।

राजेंद्र नगर टर्मिनल

शाम ब् बजे, राजेंद्र नगर टर्मिनल के प्लेटफॉर्म नंबर क् पर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस क् घंटे बाद आएगी। और फ् घंटे बाद राजधानी एक्सप्रेस पहुंचेगी। लेकिन प्लेटफॉर्म यात्रियों से खचाखच भरा है। लोग प्लेटफॉर्म पर ही चादर, दरी और पेपर डाल कर बैठे हैं। प्लेटफॉर्म पर वेटिंग रूम में सिर्फ भ्क् ल ोगों के बैठने की व्यवस्था है। वह खचाखच भरा है। प्लेटफॉर्म पर चादर डाल कर बैठे सुमन सिंह ने बताया कि संपूर्ण क्रांति ट्रेन पकड़ने के लिए वैशाली के महुआ से आएं हैं। वेटिंग रूम में जगह नहीं होने से प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे हैं। आकड़ों के मुताबिक शाम ब् से 7 बजे तक रोज ख् हजार पैसेंजर सफर करते हैं लेकिन वेटिंग रूम में बैठने के लिए भी जगह नहीं मिलती।

पाटलिपुत्रा रेलवे स्टेशन

सुबह 7.फ्0 बजे डीजे आई नेक्स्ट की टीम पहुंची। प्लेटफॉर्म नंबर क् से 9 बजे पाटलिपुत्रा-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस खुलने वाली है। लेकिन प्लेटफॉर्म पर चलने के लिए भी जगह नहीं है। ट्रेन का इंतजार करने वाले अमनदीप ने बताया कि यहां वेटिंग रूम काफी छोटा है जो हमेशा भरा रहता है। सुबह जल्दी आ गए थे प्लेटफॉर्म पर ही इंतजार कर रहे हैं। सुबह 9 बजे यहां से करीब क्ख्00 लोग सफर करते हैं और उनके लिए बैठने की जगह महज ख्क् है।

पैसेंजर्स ने बताई परेशानी

अभी शाम के चार बज रहे हैं। हमारी ट्रेन रात में 8 बजे है। वेटिंग रूम में बैठने की जगह नहीं है। हमारा पूरा परिवार फर्श पर बैठने को मजबूर है। बाथरूम भी काफी गंदा है।

विजय सिंह, पैसेंजर, पटना जंक्शन

मैं मुंबई से पर्व मनाने के लिए परिवार के साथ आ रहा हूं। मुझे नालंदा जाना है। भाई का इंतजार कर रहे हैं। वेटिंग रूम में जगह नहीं मिलने से प्लेटफॉर्म पर इंतजार करना पड़ रहा है।

ओम प्रकाश, पैसेंजर, राजेंद्र नगर रेलवे टर्मिनल

सुबह 9 बजे हमारी ट्रेन है। समस्तीपुर से आना था इसलिए एक रात पहले ही आ गया। यहां वेटिंग रूम नहीं होने से मुझे प्लेटफॉर्म पर ही परिवार के साथ रात में रूकना पड़ा।

विकास, पैसेंजर, पाटलिपुत्रा रेलवे स्टेशन

वेटिंग रूम में सीटों की संख्या कम होने से व्यस्त समय में पैसेंजर को कुछ परेशानी होती है। लेकिन ऑफ टाइम में ऐसी समस्या नहीं आती है। रेलवे के पास वेटिंग रूम की संख्या बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

संजय कुमार, पीआरओ, दानापुर डिवीजन