- शौक के साथ ही इन्वेस्टमेंट परपज से खरीदारी का भी मिलेगा बेहतर आप्शन

- प्योरिटी के साथ अच्छे रेंज्स व डिजाइंस का मिलेगा कलेक्शन

GORAKHPUR: ज्वेलरी की खरीदारी करना हर महिला का शौक होता है, लेकिन किसी खास पर्व पर ज्वेलरी खरीदने का अलग ही क्रेज है। 28 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर होने वाली गहनों की खरीदारी के लिए बाजार तो तैयार है ही, लोग भी तैयार हैं। इसे लेकर जहां सराफा मार्केट में चार चांद लगाने में जुटे हैं, वहीं कस्टमर्स भी खरीदारी का प्लान कर चुके हैं। लेकिन, खरीदारी से पहले इस बात की सिक्योरिटी भी बेहद जरूरी है कि जो आप खरीद रहे हैं, क्या वह प्योर है? इसे लेकर भी मार्केट में खास ख्याल रखा जा रहा है। वहीं रेंज्स व डिजाइंस की बात करें तो इसके लिए भी मार्केट में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। अक्षय तृतीया के मौके पर अधिक से अधिक लोग ज्वैलरी की खरीदारी कर सकें, इसके लिए भी व्यापारियों ने खास स्कीम व ऑफर्स प्लान कर रखा है। जिससे की आम दिनों की तुलना में कस्टमर्स ज्वेलरी की ओर ज्यादा आकर्षित हो सकें।

पहले देखें, फिर खरीदें

अक्षय तृतीया पर आप भी कुछ खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो अच्छा यह होगा कि पहले मार्केट को पूरी तरह परखें। इसमें सामान के साथ ऑफर्स को भी जानें। कई ज्वेलर्स डाउन पेमेंट के साथ ज्वेलरी देते हैं और फिर आसान किश्तों में आप उन्हें बाद में भी पेमेंट कर सकते हैं। जबकि कुछ खरीदारियों पर बेहतर गिफ्ट व लेबर चार्ज में अच्छा डिस्काउंट ऑफर करते हैं। रेट में भी शॉप टू शॉप कई बार अंतर देखने को मिलता है। यदि आप खरीदारी के लिए फुर्सत में निकलें तो ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

ब्रांड है तो बेहतर है

ऐसे पर्व पर गोल्ड, सिल्वर या डायमंड की खरीदारी सिर्फ परम्परा नहीं बल्कि अब एक ट्रेंड है एनुअल इन्वेस्टमेंट का। हालांकि अन्य इन्वेस्टमेंट्स की तरह लोग इसमें भी ज्यादा समझदारी नहीं दिखाते। सीधे शॉप पर पहुंचते हैं और जो पसंद आया, जो बजट में फिट बैठा, उसे खरीद लेते हैं। सभी दुकानदारों का दावा होता है कि रिटर्न के वक्त लेबर चार्ज छोड़कर 22 से 18 कैरेट (जो भी ज्वेलर ने दावा किया हो) उतना श्योर रिटर्न मिलेगा लेकिन वापसी के वक्त चीजें बदल जाती हैं।

फ्री मिलेगी गोल्ड क्वाइन

स्कीम के तहत इस बार आपको ज्वेलरी पर मेकिंग चार्ज पूरी तरह फ्री मिलेगी ही साथ ही ज्वैलरी की खरीदारी पर ग्राहकों के लिए 20 प्रतिशत डिस्काउंट के अलावा हर खरीदारी पर बेहतरीन गिफ्ट्स के अलावा गोल्ड क्वाइन तक पाने का मौका मिलेगा। ऐसा नहीं है कि यह सबकुछ सिर्फ गोल्ड पर ही होगा। डायमंड ज्वैलरी के लिए भी स्कीम तैयार हो चुकी है। इसमें डायमंड की ज्वैलरी पर डिस्काउंट के अलावा गोल्ड क्वाइन भी दिया जाएगा।

डिजाइंस व वेराइटी पर अधिक फोकस

हालांकि इसके साथ ही व्यापारियों का यह भी मानना है कि ज्वेलरी के काम में स्कीम व गिफ्ट से ज्यादा मायने रखती है डिजाइंस व वेराइटी। व्यापारियों के मुताबिक मार्केट में स्कीम चाहे जितनी भी रहे, लेकिन अगर कस्टमर्स को डिजांइस व वेराइटी नहीं मिली तो यह सभी स्कीम बेकार साबित होगी। इसे लेकर इन दिनों मार्केट में सबसे ज्यादा फोकस डिजाइंस व वेराइटी पर किया जा रहा है। इसमें कम से कम रेट में फैंसी डिजाइंस की गोल्ड व डायमंड की ज्वैलरी इस बार मार्केट अवलेवल रहेगी।

सिर्फ 5 हजार में डायमंड ज्वेलरी

इतना ही नहीं इस बार गोल्ड के रेट चढ़ने का भी व्यापारियों ने काट तैयार कर लिया है। इसके एवज में मिनिमम रेंज की डायमंड ज्वेलरी की इस बार मार्केट में धूम रहेगी। व्यापारियों के मुताबिक गोल्ड को टक्कर देने के लिए इस बार महज 5 हजार के रेंज की डायमंड ज्वेलरी मार्केट में आ चुकी है। इसमें खास बात यह है कि इन ज्वैलरी में इतने रेंज व वेराइटी है कि इसे कोई नापसंद कर ही नहीं सकता और साथ ही गोल्ड के रेंज में हर कोई डायमंड पहनने का सपना भी पूरा कर सकेगा।

खरीदारी में इन बातों का रखें ध्यान

- ज्वेलरी खरीदते वक्त आईजीआई सर्टिफिकेट देखकर ही लें।

- शुद्धता की गारंटी के लिए अब सभी ज्वेलरीज पर हॉलमार्क होता है, जो उसके पीछे नजर आता है। इसे जरूर देखें।

- चांदी के पुराने सिक्कों को खरीदने से परहेज करें। पुराने सिक्के मार्केट से लगभग गायब हैं। जो मिल रहे हैं, वे पूरी तरह ओरिजनल नहीं हैं, इसलिए इसे जानकार से ही परचेज करें।

- हॉलमार्क वाली गोल्ड ज्वेलरी ही खरीदें।

- ज्वेलरी का पक्का बिल जरूर लें जिसमें प्योरिटी का परसेंट जैसे 18, 20, 22 या 24 कैरेट का भी उल्लेख हो।

-----------

कालिंग

अक्षय तृतीया को लेकर तैयारियां काफी की जा रही हैं। इसके लिए लेटेस्ट वेराइटी व डिजाइंस का बेहतर स्टॉक किया गया है। साथ ही प्रति दस ग्राम गोल्ड की खरीद पर और 15 हजार के डायमंड की खरीद पर गोल्ड क्वाइन फ्री दिया जा रहा है। इसे लेकर मार्केट में अभी से ही चार चांद लगा हुआ है।

अतुल सराफ, सराफा व्यापारी, एचपीजीके

------

अक्षय तृतीया पर्व को लेकर ज्वेलरी मार्केट में अभी से ही रौनक दिखाई दे रही है। इस बार मेकिंग चार्जेज फ्री होने के साथ ही बेहतरीन डिस्काउंट की भी स्कीम रखी गई है। इसे लेकर सभी रेंज्स व डिजाइंस के की ज्वेलरी मार्केट में अवलेवल है। कस्टमर की हर पसंद का खास ख्याल रखकर स्टॉक जुटाया गया है।

संजय अग्रवाल, सराफा व्यापारी, पीसी ज्वैलर्स