GORAKHPUR: जंगल तुलसी राम बिछिया (पूर्वी) वार्ड नंबर 18 (पहले वार्ड नंबर 22 था) को आप जल भराव कॉलोनी भी कह सकते हैं। पांच साल पहले भी यही हाल था और अब भी यही है। उससे पहले भी यही था। या यूं कहिए कि ये वार्ड की शान है। जो हर निगम चुनाव में मुद्दा बनता है, लेकिन समाधान नहीं होता। इसके अलावा भी वार्ड की कुछ समस्याएं हैं, जिनका समाधान पब्लिक सालों से खोज रही है।

वार्ड पार्षद - चंद्रभान प्रजापति

मोहल्ला- सर्वोदय नगर, आजाद नगर, शास्त्रीनगर, खुद्दी टोला, मल्लाह टोला, राहुल नगर, आदर्श नगर खजुरहिया, अयोध्या टोला, चौहान टोला, कुम्हार टोला

वार्ड नंबर 18 (जंगल तुलसीराम पूर्वी)

जनसंख्या - 18,000

वोटर्स - 11,000

हक और हकीक

सड़क -

जंगल तुलसी राम बिछिया का एरिया काफी बड़ा है। सड़कों की बुरी स्थिति है। बीते दिनों जल निगम द्वारा वाटर सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़कों को बेतरतीब तरीके से खोद दिया गया। खुदाई भी किसी एक गली या एरिया में नहीं, बल्कि सभी गलियों में एक साथ की गई है। आज स्थिति यह है कि पिछले आठ महीने में केवल पाइप लाइन बिछा दी गई, लेकिन न तो शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई और न ही खुदाई की गई सड़कों का जल निगम द्वारा मरम्मत किया गया। नगर निगम के चीफ इंजीनियर से लगाए पार्षद तक शिकायत भी हुई, लेकिन नतीजा कुछ भी नहीं निकला।

माक्र्स - 4/10

गंदगी

जैसे ही रिपोर्टर अपने कैमरा पर्सन के साथ वार्ड के अंदर की कॉलोनियों सर्वोदय नगर, आजाद नगर की तरफ बढ़ा तो गंदगियों का अंबार नजर आया। खाली पड़े प्लाट में लोग कूड़ा फेंकते नजर आए। हनुमान मंदिर के ठीक सामने वाली गली में आवारा पशुओं से लगाए पालतू पशुओं की भरमार दिखाई दी। कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था न होने के कारण मोहल्ले वासियों के सामने दिक्कतें नजर आई। रमेश मौर्या और सतीश तिवारी बताते हैं कि कूड़ा फेंकने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। खाली पड़े प्लाट में कूड़ा फेंकना उनकी मजबूरी है।

मा‌र्क्स - 3/10

जल जमाव

मोहल्ले के लोगों से जब रिपोर्टर ने जलजमाव के बारे में पूछा तो सभी ने एक सुर में यहीं कहा कि अवैध कब्जेदारों ने जंगल तुलसी राम बिछिया (पूर्वी) में जबरदस्त कब्जा कर रखा है। अपने-अपने घरों से आगे बढ़कर लोगों ने सड़क पर अतिक्रमण कर लिया है। वहीं, प्रापर्टी डीलरों ने अवैध कब्जा कर प्राकृतिक नालों पर कब्जा कर बगैर किसी ले-आउट के प्लाटिंग कर बेच दिया है। इस कारण मोहल्ले वासियों के लिए जल निकासी बड़ी समस्या है। यहीं नहीं प्रापर्टी डीलरों ने अवैध कब्जा कर मनमाने ढंग से जमीन खरीद फरोख्त की। कई बार इन प्रापर्टी डीलर्स से मोहल्ले के लोगों से विवाद भी हुए, लेकिन जिला व पुलिस प्रशासन ने कोई सख्त कदम नहीं उठाए।

मा‌र्क्स -3/10

उलझे तार

खुद्दी टोला, मल्लाह टोला के एरियाज में दर्जन भर से ऊपर घर ऐसे दिखे जहां बिजली का पोल नजर नहीं आया। बांस और बल्ली के सहारे लोगों ने अपने घरों में खुद के इलेक्ट्रिक वायर से कनेक्शन लिए दिखाई दिए। इन लोगों ने बताया कि बिजली विभाग को वह बिल जमा करते हैं, लेकिन आज तक जेई या एसडीओ की तरफ से मौके का न मुआयना किया गया, और न ही पार्षद की तरफ से कोई ठोस कदम उठाया गया।

माक्र्स - 3/10

ावारा पशु

इस वार्ड के हजारों बच्चे हनुमान मंदिर से आजाद नगर मोहल्ला होते हुए स्कूल जाते हैं। सड़क पर ही सुबह से शाम तक आवारा पशु रहते हैं। कई बार तो स्कूली बच्चे इन आवारा पशुओं की चपेट में चुके हैं। फिर भी नगर निगम की तरफ से कोई भी जिम्मेदार समाधान नहीं कर सका।

पब्लिक डिमांड

1-जल निकासी से मुक्ति

2- अवैध रूप से प्रापर्टी डीलर्स के डंपर गाडि़यों पर प्रशासन द्वारा रोक लगाई जाए। टूटी सड़कों की मरम्मत कराई जाए।

3- मोहल्ले के सभी गलियों में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए

4- घर से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिए कूड़ा पड़ाव केंद्र बनाया जाए।

5- आवारा व पालतू पशुओं की नगर निगम द्वारा धर पकड़ अभियान चलाया जाना चाहिए।

6- जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों द्वारा मोहल्ले में हो रहे अतिक्रमण पर रोक लगाई जाए।

7- मोहल्ले वासियों के लिए सरकारी जमीन पर स्वास्थ्य केंद्र होना चाहिए

8- बच्चों के शिक्षा के लिए प्राथमिक विद्यालय होना चाहिए।

वाडर् बोलता है

जल निकासी सबसे बड़ी समस्या है। लोगों की मजबूरी है कि वह खाली प्लाट में अपने घर का पानी बहाए। प्राकृतिक नाले को भू-माफिया ने पाट कर प्लाटिंग किया है। इस कारण दिक्कत बढ़ गई है। इस पर प्रशासन तत्काल प्रभाव से रोक लगाया जाना चाहिए,

नरेंद्र सिंह, समाजसेवी

जंगल तुलसी राम बिछिया (पूर्वी) में जिस तरह से लोगों ने बड़े तेजी के साथ घर बनवाए हैं, उतने ही तेजी से लोगों ने रास्ते पर कब्जा कर लिया है। नाली के पानी की निकासी के लिए मोहल्ले के लोगों की बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। इस पर रोक लगना चाहिए।

राघव निषाद, बिजनेसमैन

कूड़ा पड़ाव केंद्र की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां की सबसे बड़ी समस्या यह है कि जल निगम द्वारा पाइप बिछाने के नाम पर सड़क को खोद दिया गया, लेकिन आज तक इसका मरम्मत कार्य शुरू नहीं हो सका। जबकि, इसके लिए कई बार पार्षद से शिकायत किया जा चुका है।

राजन द्विवेदी, बिजनेसमैन

सड़कें पूरी तरह से खराब हो चुकी हैं। इसकी मुख्य वजह यह है कि रात के नौ के बाज डंपर गाडि़यां बहुत आती है। इनके आने से सड़कें उखड़ जाती हैं। मोहल्ले के लोगों को आने जाने में दिक्कत होती है। जबकि, अवैध खनन बंद है। फिर भी यह डंपर पता नहीं कहां से आते हैं?

ओंकार निषाद,

पार्षद क्वालिफिकेशन - 12वीं पास

जवाब दो पार्षद जी

रिपोर्टर - मोहल्ले की सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है। इसके लिए आप क्या कर रहे हैं?

पार्षद - जल निकासी की समस्या संज्ञान में है। चूंकि प्रापर्टी डीलरों ने बगैर ले-आउट पास कराए प्राकृतिक नालों पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। इस कारण जल निकासी की समस्या बढ़ती जा रही है। इसके लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों से कई बार मिल चुका हूं।

रिपोर्टर - मोहल्ले के लोगों का कहना है कि आपने शुद्ध पेयजल की अब तक कोई व्यवस्था नहीं की है। आखिर क्यों?

पार्षद - शुद्ध पेयजल के लिए अमृत योजना के तहत पानी का काम चल रहा है। लेकिन ठेकेदार और जल निगम के अधिकारियों से बार-बार कहे जाने के बाद भी कोई सुध नहीं ले रहा है। इसके लिए कई बार एक्सीयन से कहा जा चुका है।

रिपोर्टर -पब्लिक के लिए स्वास्थ्य केंद्र और बच्चों के लिए प्राथमिक विद्यालय नहीं है।

पार्षद - इस कमी को महसूस करता हूं, लेकिन क्या करें सरकारी जमीन चाहिए। अवैध कब्जेदारों ने सरकारी जमीनों पर कब्जा कर रखा है। इसके लिए मुकदमा भी चल रहा है। चार एकड़ की जमीन है। जिसका मुकदमा चल रहा है। आठ पट्टेदारों ने फर्जी ढंग से पट्टेदारी कर रखा है। इसके लिए जिला प्रशासन को इसके लिए लेटर लिखा हूं, लेकिन कोई अधिकारी मौके पर नहीं आया।

रिपोर्टर - सफाई व्यवस्था को लेकर मोहल्ले के लोग आपसे खुश नहीं है।

पार्षद - सुबह से लेकर शाम तक सफाई के लिए खुद लगा रहता हूं। सफाई के लिए 27 सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं, लेकिन कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था नहीं है। इस कारण गंदगी का ढेर हमारे लिए चुनौती है।

रिपोर्टर - मोहल्ले के किसी भी गली में स्ट्रीट लाइट नहीं जलती है। जो जलती भी हैं तो उससे रोशनी नहीं मिलती है।

पार्षद - स्ट्रीट लाइट के लिए सभी पोल पर एलईडी बल्ब लगाई जा रही है। बहुत जल्द मोहल्ले में रोशनी अच्छी मिलेगी।