- आईजीआईएमएस में रोड सेफ्टी पर डॉक्टर्स हुए अवेयर

- बिहार आर्थोपेडिक एसोसिएशन व एनडीआरएफ की टीम ने किया डेमोंस्ट्रेशन

PATNA: रोड एक्सीडेंट में इंडिया दुनिया में नंबर एक पर है। कई मामलों में लोग सड़कों पर एक्सीडेंट में घायल लोगों को हेल्प नहीं करते, क्योंकि पुलिस की पूछताछ से बचना चाहते हैं। इसके अलावा कई ऐसी बातें हैं, जिसके कारण लोगों को बचाने में सफलता नहीं मिल रही है। इसी कन्सर्न को लेकर बिहार आर्थोपेडिक एसोसिएशन और एनडीआरएफ की टीम ने आईजीआईएमएस में एक अवेयरनेस प्रोग्राम आगर्ॅनाइज किया। इस बारे में एसोसिएशन के कन्वेनर डॉ अमूल्या सिंह ने बताया कि एक्सीडेंट का पहला घंटा जिसे हम 'गोल्डन ऑवर' कहते हैं, के भीतर ही उन्हें हॉस्पीटल तक ले जाना सबसे महत्वपूर्ण है।

क्या करें, जब एक्सीडेंट हो

आईजीआईएमएस में वर्कशाप के दौरान एनडीआरएफ ने लाइव डेमोंस्ट्रेशन में बताया कि रोड सेफ्टी के लिए क्या करें। इसके लिए ट्रैफिक नियमों के पालन पर जोर दिया गया। इसके तहत ओवर स्पीडिंग न करने, सीट बेल्ट का प्रयोग, टै्रफिक सिग्नल को ओबे करना और ड्रिंक करके ड्राइव न करने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही अगर किसी की सांस को सांस रूकी हो, तो सीपीआर कैसे करें। इसका प्रयोग बेहद आसान है। दोनों हथेलियों से छाती को इस प्रकार दबाना कि सांस की प्रकिया जीवंत हो जाए। इसमें हॉस्पीटल के डॉक्टरर्स, आईएमए स्टूडेंट विंग के प्रतिभागियों ने पार्टिसिपेट किया।

बस, पुलिस से नहीं डरें

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ विश्वेंदर कुमार सिन्हा ने बताया कि आमतौर पर लोग रोड एक्सीडेंट में जख्मी लोगों को मदद करने से दूर भागते हैं। लोग प्राय: पुलिस की पूछताछ से डरते हैं। यह सही नहीं है। अब तो इस मामले में कोर्ट की रूलिंग भी आ चुकी है कि पुलिस आपको परेशान नहीं कर सकती है। एक्सीडेंट में जख्मी को मदद करने वाला पुलिस की सवालों का जबाव देने के लिए बाध्य नहीं है, इसलिए पुलिस से डरे नहीं। उनकी सवालों का बोल्डली जबाव दें। यह एक सामाजिक दायित्व है, जिसे हमें स्वीकार करना चाहिए। कोई नहीं जानता कब किसके साथ हादसा हो जाए।

रैली निकालकर करेंगे अवेयर

बिहार आर्थोपेडिक एसोसिएशन के ट्रेजरर डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि दो अगस्त को जेपी गोलंबर से आईएमए हॉल तक एक अवेयनेश रैली निकाली जाएगी। इसमें आर्थोपेडिक सर्जन, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, पटना पुलिस, एनडीआरएफ की टीम, स्कूल-कालेज के स्टूडेंट्स और एनसीसी कैडेट्स पार्टिसिपेट करेंगे। गुरुवार को मगध महिला कॉलेज में एनडीआरएफ की टीम रोड सेफ्टी पर एक अवेयरनेस प्रोग्राम करेगी।