देश के प्राइम मिनिस्टर ने अपने संसदीय क्षेत्र को दिया सात योजनाओं का लाभ

VARANASI

देश के प्रधानमंत्री और बनारस के सांसद नरेन्द्र मोदी ने बनारस के लोगों को बम्पर दीपावली बोनांजा दिया है। सोमवार को डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में पीएम ने शहरी गैस वितरण परियोजना का शिलान्यास किया। राजातालाब में पेरिशेबल कार्गो सेंटर का शिलान्यास किया। इलाहाबाद-वाराणसी रेल लाइन का दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण परियोजना का शिलान्यास किया। डीएलडब्ल्यू विस्तारीकरण परियोजना (भाग-क्) का लोकापर्ण किया। पीएम ने 70भ्-ब्00 केवी जीआईसी वाराणसी विद्युत उपकेन्द्र राष्ट्र को समर्पित किया। सृजित वाराणसी डाक परिक्षेत्र की घोषणा किया। इसके साथ ही बनारस पर एक स्मारक डाक टिकट का विमोचन किया।

घर-घर पहुंचेगी ऊर्जा गंगा

मोदी ने सिटी गैस परियोजना का शिलान्यास किया। इसे ऊर्जा गंगा नाम दिया गया है। क्000 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना का लाभ भ्0 हजार परिवारों को मिलेगा। लोगों के घरों तक पाइपलाइन के जरिए गैस पहुंचेगी। ख्0 हजार वाहन सीएनजी से दौड़ेंगे। परियोजना के पूरा होने का समय दिसंबर ख्0क्8 निर्धारित किया गया है।

धड़धड़ाती जाएगी ट्रेन

नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी-इलाहाबाद रेल मार्ग दोहरीकरण और विद्युतीकरण कार्य का शिलान्यास है। 7भ्0.भ्म् करोड़ की इस योजना के लिए वर्ष ख्0क्9 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्य के पूरा होने बनारस और इलाहाबाद का सफर काफी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही दोनों के शहरों के व्यापारियों को काफी सुविधा होगी।

किसानों की बल्ले-बल्ले

पीएम के पिटारे में किसानों के लिए भी एक सौगात थी। उन्होंने अन्य परियोजना के साथ राजातालाब में पेरिशेबल कार्गो सेंटर का शिलान्यास भी किया। सब्जी की खेती और व्यापार के लिए पहचाने वाले इस क्षेत्र को इससे काफी लाभ होगा। कॉनकार की ओर से तैयार होने वाले इस पेरिशेबल कार्गो में किसान कुछ दिन कम लागत में अपनी सब्जी रख सकते हैं।

डुएल इंजन बनाएगे डीएलडब्ल्यू

नरेन्द्र मोदी ने अगला सौगात डीरेका विस्तारीकरण योजना का लोकार्पण कर किया। इसके साथ ही अब डीएडब्ल्यू डीजल और बिजली दोनों से चलने वाले रेल इंजन बनाने को तैयार है। योजना के भाग-क् ख्फ्भ् करोड़ की लागत पर विस्तृत आंकलन की स्वीकृति के बाद ख्क्फ् करोड़ के कार्य निष्पादन का ठेका वर्ष ख्0क्ब् में दिया गया था। इसे तय समय से पहले पूरा कर लिया गया।

डाक विभाग

बनारस समेत पूर्वाचल के डाक व्यवस्था तो बेहतर करने की उद्देश्य से सृजित वाराणसी डाक परिक्षेत्र का उद्घाटन किया। पहले इलाहाबाद रीजन में बनारस आता था। लेकिन वाराणसी परिक्षेत्र में इसमें बनारस, चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर व बलिया शामिल होंगे। इससे डाक की योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगा।

टनाटन मिलेगी बिजली

मोदी ने बनारस के लोगों की बिजली की समस्या का समाधान भी सौगात में दे गए। उन्होंने 7म्भ्/ब्00 केवी जीआईएस वाराणसी विद्युत उपकेंद्र का लोकार्पण किया। यह पूर्वी क्षेत्र से उत्तरी क्षेत्र के लिए बिजली आयात करने में मुख्य भूमिका निभाएगा। इससे बनारस और आसपास के जिलों में क्वालिटी बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

बनारस पर डाक टिकट जारी

बनारस को खास पहचान देने में जुटे पीएम ने इसमें एक और पहल की। उन्होंने बनारस पर डाक टिकट जारी किया। कलकल बहती गंगा और उसके किनारे मौजूद आकर्षक घाटों की खूबसूरती इस डाक टिकट में नजर आती है। पीएम ने बनारस वालों को इसका उपयोग करने के लिए कहा।