--PM की पहल पर बनारस की सांस्कृतिक विरासत सहेजने के क्रम में अखाड़ों के कायाकल्प की है तैयारी

-अखाड़ों को शेड, लाइट्स, पंखे व दूसरी जरूरी सुविधाओं से किया जा रहा है लैस

VARANASI

बाबा भोले की नगरी काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां विकास तो कर ही रहे हैं। इसके अलावा उनकी गहन दृष्टि यहां की सांस्कृतिक विरासत को भी सहेजने की है। पीएम मोदी ने काशी की पहचान यहां के घाटों, मंदिरों और अखाड़ों के भी कायाकल्प का बीड़ा उठाया है। जी हां, देश को एक से बढ़कर एक बेहतरीन पहलवान देने वाले अखाड़ों को संवारने की पीएम मोदी ने पहल की है। पीएम मोदी की टीम बनारसी अखाड़ों के कायाकल्प में जुट गई है। अखाड़ों को सुविधाओं से लैस भी किया जायेगा। इसके लिए काम शुरू भी हो गया है।

पहले चरण में क्00 अखाड़े

टीम मोदी के खास जंगजू गुजरात के सांसद सीआर पाटिल ने बताया कि काशी के क्00 अखाड़ों को पहले चरण में सुविधायुक्त करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। इसके तहत गुजरात से ख्फ् गुणे ख्फ् फीट के शेड मंगाए गए हैं जिनमें प्रत्येक में आठ पोल (खंभे) हैं। अब तक पांच अखाड़ों में शेड लगाए भी जा चुके हैं। इन शेड्स में एलईडी लाइट्स व पंखे भी लगाये जा रहे हैं। अखाड़ा समितियों से संपर्क कर जिले भर के क्00 अखाड़ों में शुरुआती दौर में शेड की व्यवस्था की जा रही है। इस क्रम में भ्0 शेड बनारस मंगाए जा चुके हैं।

फिर िदखेगी बांस वाली छतरी

इसके अलावा टीम मोदी ने बनारस के घाटों की खास पहचान बांस वाली छतरियों को सभी घाटों पर लगाने की तैयारी की है। अब ऐसी छतरी बनाने वाला बनारस में एकमात्र परिवार बचा है। इस परिवार से संपर्क कर टीम मोदी बहुत जल्द बनारस के सभी घाटों पर एक जैसे नजारे के लिए छतरी का इंतजाम करेगी। इसके अलावा गंगा किनारे के ऐतिहासिक मंदिरों व इमारतों को जगमग करने की भी योजना है। पहले चरण में अस्सी घाट क्षेत्र के तीन मंदिरों सहित दस भवनों को पीली रोशनी वाली फोकस लाइट से रोशन किया जाएगा। आने वाले समय में अस्सी से राजघाट तक गंगा किनारे के सभी मंदिरों व ऐतिहासिक इमारतों को फोकस लाइट से जगमग किया जाएगा।