-बीएचयू के कन्वोकेशन में शामिल होने के बाद संत रविदास जयंती पर सीर गांव भी जाएंगे पीएम मोदी, दलित छात्र रोहित बेमुला प्रकरण पर विरोधी दलों को देंगे जवाब

-2017 में है यूपी और पंजाब में विधानसभा चुनाव, पंजाब के लाखों रैदासियों का होता है यहां जमावड़ा

-जयंती के जरिए दलित वोटरों को भी साधने का कर सकते हैं प्रयास

VARANASI

यूपी व पंजाब में ख्0क्7 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से ही राजनीतिक दलों की रणनीति बननी शुरू हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने तो इसे लेकर मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है। आगामी ख्ख् फरवरी को उनके काशी आगमन को कुछ इसी नजरिये से भी जोड़कर देखा जा रहा है। जब वह बनारस में होंगे तो एक तीर से तीन निशाना साधेंगे। पहला शताब्दी वर्ष मना रहे बीएचयू के कन्वोकेशन में शामिल होकर देश भर के युवाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा, तो वहीं दूसरी तरफ संत रविदास की म्फ्9वीं जयंती पर सीर गांव में उमड़ने वाली लाखों रैदासियों की भीड़ के बीच पहुंचकर छात्र रोहित बेमुला प्रकरण पर विरोधी दलों को करारा जवाब भी दे सकेंगे। तीसरा बड़ा निशाना वह बनारस से पंजाब के लिए लगाएंगे। क्योंकि सीर गांव में संत रविदास जयंती पर सबसे अधिक दलितों की भीड़ पंजाब से उमड़ती है। ऐसे में देखा जाए तो यूपी-पंजाब में ख्0क्7 विधानसभा चुनाव भी है। संत रविदास जयंती के जरिए वह दलित वोटरों को भी साधने का प्रयास कर सकते हैं।

एक हफ्ता पहले से बनाएंगे माहौल

संत रविदास जयंती पर सीर गांव में लगभग एक से डेढ़ लाख रैदासियों का जुटान होता है। चूंकि इस बार जयंती समारोह में खुद पीएम के शिरकत करने की बात सामने आ रही है तो भीड़ का बढ़ना भी लाजिमी है। भीड़ बढ़ाने का जिम्मा केंद्रीय मंत्रियों सहित बीजेपी के स्टेट लेवल के पदाधिकारियोंको सौंपा गया है। जिनका जयंती से एक सप्ताह पूर्व ही सीर गांव में जुटान होने लगेगा। इसमें केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद्र गहलोत व राज्यमंत्री विजय सांपला सहित कई दलित नेताओं की मौजूदगी देखने को मिलेगी।

पीएम का भी नाम जुड़ जाएगा

अभी तक संत रविदास मंदिर सीर गांव में किसी पीएम ने मत्था नहीं टेका है। लेकिन ख्ख् फरवरी के दिन पीएम नरेंद्र मोदी का नाम इसमें जुड़ जाएगा। पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह, केआर नारायण, छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ। रमन सिंह, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई नामी नेता संत रविदास मंदिर में मत्था टेक चुके हैं।

फरियादियों की आई बाढ़

पीएम मोदी के आगमन को देखते हुए उनके रविंद्रपुरी स्थित संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय में फरियादियों की भीड़ बढ़ गई है। कार्यालय प्रभारी शिवशरण पाठक बताते हैं कि तरह-तरह के मामलों को लेकर लोग पहुंच रहे हैं। इसमें मकान-जमीन कब्जा विवाद, बेरोजगारी, तलाक, ट्रांसफर-पोस्टिंग, स्वच्छता अभियान, स्मोक फ्री घाट आदि कई तरह-तरह के मामले शामिल हैं।