15 घंटे राजधानी में गुजारेंगे पीएम मोदी

By: Inextlive | Publish Date: Tue 20-Jun-2017 07:41:09
A- A+
15 घंटे राजधानी में गुजारेंगे पीएम मोदी

- मंगलवार शाम पांच बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगे पीएम

- बुधवार को योग दिवस कार्यक्रम के बाद वापसी

- राजभवन में रात्रि निवास, सीएम के घर रात्रिभोज

<

- मंगलवार शाम पांच बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगे पीएम

- बुधवार को योग दिवस कार्यक्रम के बाद वापसी

- राजभवन में रात्रि निवास, सीएम के घर रात्रिभोज

LUCKNOW :

LUCKNOW :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी में करीब पंद्रह घंटे तक प्रवास करेंगे। मंगलवार को शाम पांच बजे भारतीय वायुसेना के विमान से पीएम चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद उनका काफिला सीडीआरआई की ओर रवाना हो जाएगा। बुधवार तड़के आशियाना स्थित रमाबाई अंबेडकर मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री सुबह आठ बजे नई दिल्ली वापस चले जाएंगे। पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसपीजी और यूपी पुलिस ने चाक- चौबंद इंतजाम किए हैं। एसपीजी ने राजभवन की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। जिस कमरे में पीएम को रात गुजारनी है, उसकी चेकिंग कर सील कर दिया गया है।

कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

लखनऊ आगमन के बाद पीएम सीतापुर रोड स्थित सीडीआरआई के नये परिसर में बनी नई अत्याधुनिक प्रयोगशाला का निरीक्षण करेंगे। शाम छह बजे पीएम जानकीपुरम स्थित अब्दुल कलाम आजाद टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नये परिसर का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद ब्00 केवी लखनऊ- कानपुर डीसी पारेषण लाइन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। तत्पश्चात वे प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत चिन्हित दस लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश सरकार के तमाम मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके बाद उनका काफिला राजभवन की ओर रवाना हो जाएगा। रात में पीएम का सीएम आवास जाने का कार्यक्रम है जहां वे करीब ख्भ्0 लोगों की मौजूदगी में वह रात्रिभोज कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वे राजभवन में रात गुजारेंगे और बुधवार सुबह छह बजे रमाबाई अंबेडकर मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान करीब भ्क् हजार लोग पीएम मोदी के साथ योग करेंगे। सुबह आठ बजे उनका वापस नई दिल्ली जाने का कार्यक्रम है.

मौसम पर रहेगा पूरा दारोमदार

करीब क्भ् घंटे की अवधि के भीतर पीएम मोदी को कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेना है लिहाजा सड़क मार्ग से आवागमन के अलावा मौसम खराब होने की स्थिति में हैलीकॉप्टर का भी इंतजाम किया गया है। यदि मौसम ने साथ नहीं दिया तो एकेटीयू और रमाबाई अंबेडकर मैदान में होने वाले कार्यक्रमों में पीएम हैलीकॉप्टर से जाएंगे। एहतियात के तौर पर राजभवन से लेकर सीतापुर रोड और रमाबाई अंबेडकर मैदान तक बैरीकेडिंग लगाई गयी है, साथ ही खासी तादाद में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है। डीजीपी सुलखान सिंह समेत पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी तैयारियों को लेकर गहन समीक्षा कर रहे हैं।

बॉक्स

कर्मचारियों ने मांगा अवकाश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सरकारी मशीनरी लगाए जाने पर राज्य कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ख्क् जून को सार्वजनिक अवकाश देने की मांग की है। कर्मचारियों का कहना है कि योग दिवस की तैयारियों के लिए एक रात पहले से उन्हें लगाया जा रहा है, जबकि आयोजन के बाद इंतजाम समेटने के लिए भी उन्हें अगले दिन दोपहर तक जुटना होगा। जवाहर भवन इंदिरा भवन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सतीश पांडेय व महामंत्री सुशील कुमार बच्चा ने बताया कि आयोजन की तैयारी में आपूर्ति सहित कई विभागों के कर्मचारियों को लगाया गया है। आयोजन होने के बाद लोगों की सकुशल घर वापसी सुनिश्चित करने तक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे में अगले दिन समय से कार्यालय में उपस्थित होना इन कर्मचारियों के लिए संभव नहीं होगा, इसलिए ख्क् जून को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए।

चार जोन में सुरक्षा

अमौसी एयरपोर्ट से पीएम मोदी भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से सीधे सीडीआरआई जाएंगे। सीडीआरआई के बाद वह एकेटीयू में एकेडमिक स्टॉफ व छात्रों को संबोधित करेंगे। इस आयोजन में करीब तीन हजार लोग भाग लेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से चार अलग जोन बनाकर मार्ग व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। आउटर कॉर्डेन की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल के हवाले की गई है। राजभवन से बुधवार की सुबह वह सड़क मार्ग से रमाबाई अंबेडकर मैदान जाएंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा में नौ पुलिस अधीक्षक और क्7 कंपनी पीएसी समेत भारी संख्या में पुलिस बल और अधिकारी मौजूद रहेंगे।

सीएम आवास पर आने वाले पहले पीएम

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित भोज में शामिल होने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित बताते हैं कि हमारी याद में कोई प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री आवास पर नहीं गया है। मोदी राजभवन में विश्राम से पहले मुख्यमंत्री के पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर आयोजित भोज में शामिल होंगे।

inextlive from Lucknow News Desk