-21 जून को होने वाले योग दिवस की तैयारियों के लिए बैठक

- 1200 प्रशिक्षक कराएंगे 50 हजार लोगों को योग

LUCKNOW:

राजधानी में 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं। इसलिए प्रशासन कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कोई कमी नहीं बरत रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार्यक्रम में तकरीबन 50 हजार लोग शामिल होंगे। इन लोगों को योग का अभ्यास कराने के लिए 1200 प्रशिक्षक लगाए जाएंगे। यह कार्यक्रम रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल व स्मृति उपवन में से किसी एक जगह आयोजित होगा। कमिश्नर अनिल गर्ग ने शुक्रवार को योग दिवस के लिए समीक्षा बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया।

ये संस्थाएं कराएंगी योग

कमिश्नर अनिल गर्ग ने बताया कि योग दिवस कार्यक्रम में 50 हजार लोग शामिल होंगे जिनके प्रशिक्षण के लिए 1000 से 1200 योग प्रशिक्षक लगाए जाएंगे। व्यवस्थित ढंग से योग कराने के लिए पतंजली योग पीठ, ब्रहम कुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय, देव संस्कृत विश्वविद्यालय, आर्ट ऑफ लिविंग और एलयू के योग प्रशिक्षक अलग अलग स्थानों पर योग का प्रशिक्षण देंगे।

तैयार करें पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन

कमिश्नर ने बताया कि योग दिवस के आयोजन के लिए दो स्थानों स्मृति उपवन व रमाबाई अम्बेडकर रैली स्थल चिन्हित किये गये हैं। इसमें एक स्थल का अंतिम चयन शासन के निर्देश पर किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्मृति उपवन व रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल का अलग-अलग पावर प्वॉइंट प्रजेंटेशन तैयार करें जिसमे पार्किंग व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, मेडिकल व्यवस्था एवं आने जाने का रुट चिन्हित कर कार्य योजना तैयार करें जिसका प्रजेंटेशन शासन स्तर में किया जाएगा।

विभागों की जिम्मेदारी तय

कमिश्नर ने योग दिवस की तैयारियों में लगे विभागों को परिवहन, पार्किंग, बसों, खानपान, मेडिकल, ट्रैफिक आदि की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक प्रवीण कुमार, डीएम कौशल राज शर्मा, एलडीए वीसी प्रभु नारायण सिंह, एसएसपी दीपक कुमार, सीडीओ प्रशांत शर्मा, एडीएम प्रशासन सुधा वर्मा, एडीएम टीजी अशोक कुमार, अपर नगर आयुक्त नंदलाल सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।