- नए नामकरण पर हो गए निहाल, यूपी सरकार की जमकर की तारीफ

- पशुधन आरोग्य मेला में गंगातीरी गोवंश देख हुए अभिभूत भी हुए

- शौचालय की आधारशिला रख बोले, नवरात्र में स्वच्छता ही मेरी पूजा

- प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को दिया स्वीकृति पत्र

VARANASI

वाह भई वाह, शौचालय का नाम इज्जत घर। बिलकुल सही नाम रखा है आप लोगों ने। अब जिन्हें भी अपने परिवार की इज्जत की परवाह होगी वह शौचालय जरूर बनवाएंगे। कुछ इसी अंदाज में पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की। इज्जत घर नाम देख ही मोदी मस्त हो गए। ये वाकया हुआ शनिवार को मोदी के बनारस दौरे के दूसरे दिन शहंशाहपुर गांव में। यहां वह पशुधन आरोग्य मेला के अवलोकन के लिए पहुंचे थे। हालांकि उन्होंने दलित बस्ती में शौचालय निर्माण के लिए आधारशिला रखते हुए श्रमदान भी किया। बोले, नवरात्रि में स्वच्छता के लिए किया गया ये कार्य ही मेरी पूजा है।

बचा सकते हैं ईलाज का खर्च

यूनिसेफ के एक सर्वे का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि यदि हर घर में शौचालय हो तो उस परिवार का हर साल बीमारियों पर खर्च होने वाले रुपये बच सकते हैं। स्वच्छता के प्रति लोगों की मानसिकता न बदलने पर चिंता जताते हुए कहा कि ये देश के प्रत्येक नागरिक और परिवार की जिम्मेदारी है। पशुधन मेले के अवलोकन में पीएम गंगातीरी और लाल सिंघी नस्ल के गोवंश को देख अभिभूत हुए। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया।

हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश

प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रमाण पत्र वितरित करने के बाद मोदी ने देश व प्रदेश की पूर्व की सरकारों पर तंज कसा। बोले, राजनीति का स्वभाव है पार्टियां वहीं काम करती हैं जिसमें वोट मिलने की संभावना ज्यादा हो। लेकिन हमारी सरकार अलग संस्कारों के साथ बढ़ रही है। हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है। यही वजह है कि आजादी के 70 सालों में भी पशुधन के लिए इतना बड़ा काम नहीं किया गया जो आज यहां हो रहा है। क्700 पशुओं के लिए आरोग्य मेला लगाया गया है, इसे अब देश भर में लगाया जाएगा। इससे पशुपालकों को भविष्य में बहुत फायदा होगा।

दुग्ध उत्पादन में बने नंबर वन

अपने भाषण में मोदी ने कहा कि भारत दुनिया के बड़े दुग्ध उत्पादकों में तो शामिल है लेकिन प्रति पशु दुग्ध उत्पादन में हम पीछे हैं। हमें प्रति पशु दुग्ध उत्पादन में भी आगे बढ़ना होगा। मेरा जन्म गुजरात में हुआ है जहां सहकारी क्षेत्र से व्यापक पैमाने पर दूध उत्पादन कर किसान अपनी तकदीर बदलते हुए देश भर में नजीर बने हुए हैं। अब वैसे प्रयास यूपी में भी गुजरात की डेयरी के जरिए होने लगा है। फैट की मात्रा के आधार पर दूध की कीमत मिलेगी तो यहां के भी पशु पालकों की तकदीर बदलेगी।

देश के 7भ्वें साल में सबको घर

प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि आजादी के 7भ्वें साल में कोई गरीब बिना आवास के नहीं होगा। ये मुश्किल काम मैंने हाथ में लिया। लेकिन ये मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा। पूर्व की सपा सरकार को घेरते हुए बताया कि हमने बिना घर वाले गरीबों की लिस्ट मांगी तो महज दस हजार लोगों के नाम मिले। जबकि योगी सरकार ने लिस्ट बनाई तो लाखों गरीबों के नाम मिले हैं। अब उनके लिए तेजी से आवास बन रहे हैं। देशभर में ऐसे करोड़ों घर बनाए जाएंगे।

एलईडी से बनारस ने बचाए क्फ्8 करोड़

पीएम नरेंद्र मोदी ने एलईडी से हो रहे फायदे को आंकड़ों के जरिए सामने रखा। बोले, महज बनारस की बात करें तो घरों में सामान्य बल्ब की जगह एलईडी के उपयोग से क्ख्भ् करोड़ रुपये की बचत बिजली के बिल के रूप में हुई है। स्ट्रीट लाइट में एलईडी का प्रयोग कर नगर निगम ने क्फ् करोड़ रुपये बचाये। ये बचत शहर के विकास में काम आएगी। बनारस में म्00 करोड़ रुपये की सीवेज की परियोजना पर काम हो रहा है। हम अगले ख्0 साल की आबादी के हिसाब से उसकी क्षमता की सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं। इसी तरह से वेस्ट से बेस्ट तैयार करने में जुटे हैं। इसी क्रम में कचरे से बिजली बनाई जा रही है। यह बिजली ब्0 हजार घरों की आपूर्ति संभालेगी।

जीएसटी से जुड़ रहे छोटो कारोबारी

पीएम ने कहा हमारी सरकार लगातार कालाधन और करप्शन के खिलाफ कदम उठा रही है। ईमानदारों का हक बेईमान लूट रहे थे। जीएसटी से अब छोटे कारोबारी भी जुड़ रहे हैं। जनता के पाई-पाई का हिसाब होने लगा है। हम विकास का एक मात्र मंत्र लेकर आगे बढ़ रहे हैं। समारोह में गवर्नर राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री महेंद्र सिंह व एसपी सिंह बघेल और चंदौली के सांसद डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय भी मंचासीन रहे।

मील का पत्थर साबित होगा पशुधन आरोग्य मेला : योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शाहंशाहपुर में आयोजित पशुधन आरोग्य मेले को मील का पत्थर बताया। कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा रहे हैं। वे वैश्रि्वक नेतृत्व के रूप में सामने आए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के लिए बड़ी राहत साबित हो रही है। सन् ख्0ख्ख् तक कोई गरीब बिना छत के नहीं होगा। आठ लाख परिवारों को पहली किस्त जारी हो चुकी है। जांच के बाद अन्य को भी जारी होगी।