- मेक इन इंडिया में फ्लैक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर पर तेजी से चल रहा है काम

- मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम में लेदर इंडस्ट्री के मैन पॉवर को किया जा रहा है ट्रेंड

KANPUR:

आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन पीएम नरेन्द्र मोदी को आईआईटी में किए गए रिसर्च के बारे में जानकारी देने की तैयारी कर रहा है। पीएम 15 जुलाई को आईआईटी आडिटोरियम में नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन के चार दिवसीय कांफ्रेंस के समापन समारोह में शिरकत करने सिटी प्रवास पर आ रहे हैं। पीएम की विजिट को लेकर आईआईटी प्रशासन भी तैयारी में जुट गया है। आईआईटी के मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम में लेदर इंडस्ट्री व डिजाइन से जुड़े कारीगरों को पहले ही एक महीने व तीन महीने के कई राउंड की ट्रेनिंग देकर मैन पॉवर को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से अपडेट किया जा चुका है। कांफ्रेंस में जिनका मॉडल बेहतर होगा, उन्हें पीएम सम्मानित करेंगे।

सेंटर से 6 इंडस्ट्री ने किया करार

आईआईटी सोर्सेज से मिली जानकारी के अनुसार प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया प्रोग्राम में आईआईटी कानपुर काफी तेजी से काम कर रहा है। फ्लैक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर की इमारत तेजी से बन रही है। सेंटर में करीब 6 इंडस्ट्री ने एक साथ काम शुरू करने पर सहमति पहले ही दे दी थी। ऐसे रिसर्च को आम आदमी तक पहुंचाने की कवायद सेंटर में की जा रही है ताकि कोई गड़बड़ी न होने पाए। मेडिसिन की पैकेजिंग में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का यूज किया जाएगा जिसमें सब कुछ मेंशन होगा। कोई दूसरी कंपनी किसी की कॉपी नहीं कर सकेगी।

आईआईटी की ट्रेनिंग का इंडस्ट्री को फायदा

आईआईटी के मास्टर ऑफ डिजाइन प्रोग्राम के प्रोफेसर सत्की राय ने बताया कि एक प्रोजेक्ट में लेदर इंडस्ट्री के लेबर को ट्रेनिंग दी गई है। जिसमें कि डिजाइन के स्टूडेंट्स व एक्सपर्ट ने लेदर इंडस्ट्री के कारीगरों को टेक्नोलॉजी का यूज करके प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने की जानकारी दी गई। इन कारीगरों को एक महीने व तीन महीने का प्रशिक्षण दिया गया है। इससे लेदर इंडस्ट्री को काफी फायदा मिला है।