-दूर होंगी खाने-पीने के सामान में ओवरचार्जिग की शिकायतें

-रेलवे बोर्ड के आदेश पर आईआरसीटीसी ने शुरू की व्यवस्था

GORAKHPUR: ट्रेन की यात्रा में वेंडर्स की मनमानी नहीं चलेगी। यात्रियों पर धौंस जमाकर वेंडर्स खाने-पीने की चीजों का अतिरिक्त दाम नहीं वसूल सकेंगे। फूड आइटम में गोलमाल का मामला तत्काल उजागर हो जाएगा। वेंडर्स की मनमानी रोकने के लिए रेलवे ने प्वाइंट आफ सेल बिलिंग मशीन लगाने का फैसला कर लिया है। रेलवे से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च तक व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। बिना पीओएस बिल दिए पैसा मांगने पर वेंडर्स के खिलाफ कार्रवाई होगी।

यात्रियों से ज्यादा दाम वसूल करते थे मनमानी

ट्रेन की यात्रा के दौरान लोग पेंट्रीकार से खाने-पीने की चीजें लेते हैं। लेकिन यात्रियों को बेची गई किसी वस्तु का बिल वेंडर्स नहीं देते। अलबत्ता ओवर चार्जिग के मामले भी सामने आते हैं। इसकी शिकायत लगातार रेलवे अधिकारियों को मिल रही थी। इसको देखते हुए ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों के रेट लिस्ट भी लगाने का निर्देश दिया गया। इसको दर किनार करते हुए वेंडर्स की मनमानी जारी रही। यात्रा के दौरान मजबूरी में पब्लिक वेंडर्स की मनमानी का शिकार बनती रही। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पेंट्रीकार वाली ट्रेन में यह व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया जा चुका है। पेंट्रीकार में व्यवस्था की निगरानी के लिए टीम का गठन भी किया गया है।

कैशलेस होंगे वेंडर्स, हैंडहेल्ड मशीन से देंगे बिल

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी के वेंडर्स को कैशलेस करने की योजना बनाई है। इसलिए उनको हैंडहेल्ड प्वाइंट आफ सेल मशीन दी जाएगी। इससे कैटर्स अपने किसी भी सामान को बेचने पर ज्यादा दाम नहीं ले सकेंगे। एक्स्ट्रा पैसा लेने वाली शिकायतें भी थम जाएगी। इसके अलावा आईआरसीटीसी की ओर से पीओएस भी लगाए जाएंगे। पीओएस के जरिए खाने के सामान की सही दर यात्री जान सकेंगे। खरीदे गए सामान की वास्तविक दर सामने आने पर पैंसेजर्स उतना ही भुगतान करेंगे।

कैंटरिंग सर्विस का लेंगे आनलाइन फीडबैक

आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन में अधिकारियों को जांच करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। अधिकारियों को टैबलेट दिए गए हैं ताकि कैंटरिंग सर्विस की ठीक से मानीटरिंग हो सके। जांच में निकले अधिकारी चलती ट्रेन में यात्रियों का फीडबैक भी लेंगे। इसे आनलाइन फीड भी कर दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे अधिकारियों को ट्रेंड किया जा रहा है। पीओएस मशीनें चलाने के लिए वेंडर्स भी ट्रेनिंग लेंगे।

वर्जन-

ट्रेन में पेंट्रीकार के वेंडर्स को पीओएस के लिए निर्देश दिया जा चुका है। कई रेल गाडि़यों में पैंसेजर्स को खाने-पीने की चीजों के बिल भी दिए जा रहे हैं। जल्द ही पेंट्रीकार की सुविधा वाली सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

अश्वनी श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी, उत्तर क्षेत्र