- दो बार शादी की तारीख में हो चुका था रद्दोबदल

- जहरीला पदार्थ खाकर खुद को कर लिया कमरे में बंद

LUCKNOW: बीसीए कंपलीट कर चुकी अंकित राय (ख्भ्) एक प्राइवेट कोचिंग में टीचर रजनीश शर्मा से बेहद प्यार करती थी। दोनों के परिवार वाले उनकी शादी को राजी भी हो गए। दो बार शादी की तारीख निकलवाई गई लेकिन, हर बार अंकिता के परिवार में किसी न किसी अड़चन की वजह से शादी कैंसिल हो गई। रजनीश को अपना पति मान चुकी अंकिता कुछ महीने पहले रजनीश के ही पास रहने के लिये हजरतगंज स्थित उसके घर आ गई और उसके साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहने लगी। शादी न हो पाने की हताशा में बीती रात अंकिता ने जहर खा लिया। रजनीश के छोटे भाई ने उसकी हालत देख उसे फौरन सिविल हॉस्पिटल इमरजेंसी पहुंचाया जहां डॉक्टर्स ने उसे डेड डिक्लेयर कर दिया।

दो बार बदली गई शादी की तारीख

जयपुर के मूल निवासी रजनीश शर्मा हजरतगंज में मदन मोहन मालवीय मार्ग पर फैमिली के साथ रहते हैं। रजनीश एक प्राइवेट कोचिंग में फिजिक्स के टीचर हैं। उनकी शादी ख्0क्ख् में गाजीपुर में रहने वाली बीसीए कंपलीट कर चुकी अंकिता राय से तय हुई थी। अंकिता के पिता की मौत हो चुकी थी इसलिए, उन दोनों की शादी की तैयारी धनबाद में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात अंकिता के बड़े भाई प्रवीण राय कर रहे थे। सबसे पहले अंकिता और रजनीश की शादी ख्भ् नवंबर ख्0क्ख् को होना निश्चित हुई। रजनीश के मुताबिक, उनकी ओर से शादी की पूरी तैयारी थी पर, अंकिता के घर वालों ने अपनी मजबूरी बताकर शादी की तारीख बढ़ाने की गुजारिश की। इसके बाद क्क् मई ख्0क्ब् को शादी की तारीख निश्चित हुई। पर, जनवरी ख्0क्ब् को अंकिता के भाई प्रवीण राय रोड एक्सीडेंट में बुरी तरह घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल प्रवीण का कई महीने इलाज चला और उसमें उनका लंबा खर्च हो गया। आर्थिक हालत खराब होने की वजह से इस बार भी शादी की तारीख में रद्दोबदल कर दिया गया।

रजनीश के ही घर में रह रही थी

इतना लंबा अरसा बीत जाने की वजह से अंकिता रजनीश के परिवारीजनों से पूरी तरह घुलमिल गई। वह उनसे हर रोज फोन पर बात करती। कुछ महीने पहले वह हजरतगंज में रजनीश के घर पर रहने आ गई। इसी बीच रजनीश ने अंकिता का एडमीशन बैकिंग एग्जाम की तैयारी कराने वाली एक कोचिंग में करा दिया। रजनीश ने बताया कि अंकिता जल्दी से जल्दी उससे शादी करना चाहती थी। पर, उसके भाई लगातार तारीख बदलते जा रहे थे। अपनी इसी बेबसी पर वह तनाव में रहने लगी थी। तीन दिन पहले रजनीश अपने कोचिंग सेंटर से छुट्टी लेकर अपने रिश्तेदार के घर कोटा चले गए। अंकिता घर पर ही थी।

खा लिया जहरीला पदार्थ

रविवार रात करीब 9 बजे अंकिता अपने कमरे में चली गई और जहरीला पदार्थ खा लिया। करीब एक घंटे बाद रजनीश का छोटा भाई शुभम उसे खाना खाने के लिये बुलाने पहुंचा पर, दरवाजा भीतर से बंद था। शुभम ने दरवाजे पर दस्तक दी। जब काफी देर तक भीतर से कोई जवाब नहीं मिला तो शुभम ने आसपड़ोस के लोगों को मदद के लिये बुलाया। वहां पहुंचे पड़ोसियों ने दरवाजा तोड़ दिया और कमरे में दाखिल हुए। लेकिन, वहां का नजारा देख उनके होश उड़ गए। अंकिता बेड पर अचेत हालत में पड़ी थी और उसके मुंह से झाग निकल रहा था। उन लोगों ने अंकिता को इलाज के लिये सिविल हॉस्पिटल इमरजेंसी में पहुंचाया जहां डॉक्टर्स ने उसे डेड डिक्लेयर कर दिया। पुलिस ने बॉडी को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।

वीडियो कॉल में लग रही थी हताश

रजनीश के मुताबिक, रविवार दोपहर अंकिता ने उसे वीडियो कॉल की थी। दोनों के बीच करीब क्0 मिनट तक बात हुई। उसने बताया कि कॉल के दौरान अंकिता बहुत हताश लग रही थी। रजनीश ने उसका हौसला बढ़ाया और उसे जल्द शादी होने का दिलासा दिया। पर, अंकिता को रजनीश का यह दिलासा सुकून न पहुंचा सका और आखिरकार बुरी तरह हताश हो चुकी अंकिता ने अपनी जान दे दी।