-15 अन्य घायल, ट्रॉमा सेंटर रेफर

-एआरटीओ की चेकिंग के दौरान हुआ हादसा

-पीडि़तों ने एआरटीओ पर लगाया वसूली का आरोप

LUCKNOW: फैजाबाद रोड स्थित आनन्द मोटर्स के पास गुरुवार सुबह जायरीनों से भरी बस में तेजरफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस हाइवे से उछलकर सर्विस लेन में जाकर पलट गई। अजमेर से देवां शरीफ जा रही इस बस को एआरटीओ ने चेकिंग के लिये रोका था। हादसे के बाद वहां कोहराम मच गया। बस में फंसे बूढ़े, बच्चे और महिलाओं की चीखपुकार से पूरा इलाका गूंज उठा। मौके पर पहुॅची पुलिस ने बस में फंसे लोगों को बाहर निकाला और सभी घायलों को इलाज के लिये लोहिया हॉस्पिटल में पहुंचाया जहां डॉक्टर्स ने दो महिलाओं को डेड डिक्लेयर कर दिया। दुर्घटना के बाद ड्राइवर ट्रक को मौके से फरार हो गया।

अजमेर से लौट रही थी बस

अम्बेडकर नगर के टांडा अलीगंज निवासी बस ड्राइवर मो। अरसीन के मुताबिक बीते ख्क् अक्टूबर को वह श्रावस्ती के बदलापुर बेगमपुर से 7ब् जायरीनों को बस में लेकर जियारत के लिये निकले थे। बहराइच, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, पानीपत, दिल्ली, जयपुर, अजमेर से होते हुए गुरुवार को वह बाराबंकी स्थित देवां शरीफ जा रहे थे। इसी दौरान जैसे ही उनकी बस गुरुवार सुबह फैजाबाद रोड स्थित आनन्द मोटर्स के पास पहुंचे। तभी एआरटीओ दस्ते ने उनकी बस को ओवरटेक कर चेकिंग के लिये रोक लिया। मो। अरसीन बस के कागजात एआरटीओ दस्ते को दिखा ही रहे थे कि इसी दौरान पीछे से तेजरफ्तार में आ रही ट्रक (आरजे0ब्जीए/ब्म्फ्म्)ने उनकी बस में जोरदार टक्कर मार दी।

मच गया कोहराम

टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस मुख्य सड़क से उछलकर सर्विस रोड पर जा गिरी और पलट गई। बस के भीतर फंसे लोग चीखने लगे। घायलों की चीख-पुकार से इलाके में कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने क्रेन की मदद से बस को सीधा किया और उसमें फंसे पैसेंजर्स को बाहर निकाला। बाहर निकाले गए पैसेंजर्स में से क्भ् गंभीर रूप से घायल थे। सभी घायलों को आनन-फानन में इलाज के लिये लोहिया हॉस्पिटल भेजा गया। जहां डॉक्टर्स ने श्रावस्ती के मल्हीपुर बहोरवा गांव निवासी हैदर अली की पत्‍‌नी हदीसन(भ्0) व मल्हीपुर, चिरैया निवासी मुश्ताक अहमद की पत्‍‌नी हनीफा (भ्भ्) को डेड डिक्लेयर कर दिया। जबकि आरटीओ दस्ते के प्रवर्तन सिपाही विधान चन्द्र तिवारी व विवेक त्रिपाठी के अलावा बहोरवा निवासी अशरफन, गुलाबा, बकरीदा, जमीला, जैनब, नसीबन, जैतून बानो, शेर मोहम्मद, शाकिर को हालत नाजुक होने की वजह से ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। इसके अलावा मुसीबत अली, मोमिना बेगम, शब्बीर खां व उसकी पत्‍‌नी आसिया और खातूना का इलाज लोहिया हॉस्पिटल में चल रहा है।

एआरटीओ पर लूट का आरोप

बस चालक मो। अरवीन ने बताया कि एआरटीओ दस्ते की जीप ने ओवरटेक कर उनकी बस को रोक लिया। उसने बताया कि एआरटीओ ने सभी कागजात दुरुस्त होने के बावजूद राजधानी में दाखिल होने के नाम पर भ्000 रुपये की मांग की। मो। अरसीन ने जब रुपये देने से मना किया तो एआरटीओ ने जबरदस्ती उनके कागजात का बैग व भ्0 हजार रुपये उनसे छीन लिये। घटना के बाद एआरटीओ सुरेश कुमार अपने घायल साथियों को मौके पर छोड़कर फरार हो गए। पुलिस को दी गयी तहरीर में बस चालक ने एआरटीओ सुरेश कुमार के खिलाफ भी वसूली की बात लिखी है।

ट्रांसफॉर्मर से बस टकराती तो होता बड़ा हादसा

हादसे के बाद सर्विस रोड पर जिस जगह बस गिर कर पलटी, ठीक उसी के बगल में ब्ब्0 केवीए का ट्रांसफॉर्मर रखा हुआ था। अगर बस इस ट्रांसफॉर्मर से टकराती तो हादसे में हताहतों की तादाद और भी बढ़ सकती थी इसके साथ ही यह हादसा और भी बड़ा हो सकता था।

बस ड्राइवर अरसीन ने अज्ञात ट्रक चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इस एफआईआर में उसने एआरटीओ सुरेश कुमार पर भ्0 हजार रुपये छीनने का आरोप लगाया है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

धीरेन्द्र यादव

एसओ, चिनहट