-आईजी महिला प्रकोष्ठ नवनीत सिकेरा के नाम पर बनाई थी प्रोफाइल

-जांच के बाद इंटरमीडिएट स्टूडेंट व उसका साथी अरेस्ट, पैरवी के लिये पहुंचे नेता ने काटा हंगामा

LUCKNOW: अब इसे महज शरारत कहें या फिर पुलिस के इकबाल को चुनौती, दो साइबर जालसाजों ने आईजी नवनीत सिकेरा का ही फेक फेसबुक अकाउंट बना डाला। जालसाज इतने पर भी थम जाते तो कोई बात न थी पर, उन्होंने आईजी सिकेरा के प्रोफाइल पर तमाम अश्लील कंटेंट भी अपलोड कर दिया। मामले की भनक लगने पर वूमेन पावर लाइन के साइबर एक्सप‌र्ट्स ने जांच के बाद फेक अकाउंट बनाने वाले इंटरमीडिएट के दो स्टूडेंट्स को कस्टडी में ले लिया। अभी पुलिस उनसे पूछताछ कर पाती इससे पहले ही वहां पहुंचे एक नेताजी ने पावरलाइन में तोड़फोड़ करते हुए जमकर हंगामा काटा और पावर लाइन कर्मचारियों को ही धमकाना शुरू कर दिया। जिसके बाद गौतमपल्ली पुलिस ने दोनों जालसाजों और पैरवी के लिये पहुंचे उपद्रवी नेताजी को अरेस्ट कर लिया।

पांच दिन पहले लगी भनक

वूमेन पावरलाइन क्090 के प्रभारी कुंवर राघवेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक, करीब पांच दिन पहले उन्हें सूचना मिली कि आईजी महिला प्रकोष्ठ नवनीत सिकेरा के नाम पर एक फेक फेसबुक अकाउंट एक्टिव है। जानकारी मिलने पर उन्होंने उस अकाउंट की जांच की तो उनके होश उड़ गए। अकाउंट होल्डर का नाम तो नवनीत सिकेरा था पर, उसमें प्रोफाइल पिक्चर की जगह अश्लील फोटोग्राफ अपलोड की गई थी। इसके अलावा अकाउंट की टाइमलाइन पर भी तमाम अश्लील फोटोग्राफ व कंटेंट डाला गया था।

इंटरमीडिएट स्टूडेंट निकले आरोपी

वूमेन पावर लाइन ने आनन-फानन में इस अकाउंट की जांच की और फेसबुक से की गई पड़ताल के बाद मिली जानकारी के आधार पर बीती देररात कैंट के नीलमथा निवासी इंटरमीडिएट स्टूडेंट अभय सिंह चौहान और मोहित चौहान को पूछताछ के लिये कस्टडी में ले लिया। पावरलाइन कर्मियों की पूछताछ में आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल करते हुए बताया कि यह फेक फेसबुक अकाउंट अभय के मोबाइल फोन से बनाया गया था। आरोपी अभय ने बताया कि उसने आईजी नवनीत सिकेरा का नाम सुन रखा था, इसीलिए उनकी छवि खराब करने और उन्हें बदनाम करने के लिये यह अकाउंट बनाया था।

'खबरदार, वूमेन पावरलाइन बंद करा दूंगा'

बुधवार देररात पावरलाइन कर्मी आरोपियों से पूछताछ कर ही रहे थे, इसी बीच खुद को बीजेपी का नेता बता रहा रमेश कुमार मिश्रा आरोपियों की पैरवी करने वहां आ पहुंचा। वहां पहुंचते ही रमेश ने पावरलाइन कर्मियों को धमकाते हुए कहा कि उनकी जुर्रत कैसे हुई कि वे अभय व मोहित को पकड़ लाए। उसने अभय व मोहित का हाथ पकड़ते हुए वहां से फौरन निकल जाने को कहा। जब पावरलाइन कर्मियों ने उसकी इस हरकत का विरोध किया तो नेता रमेश बिफर पड़ा और वूमेन पावर लाइन बंद कराने की धमकी देते हुए प्रभारी कुंवर राघवेंद्र प्रताप सिंह के कमरे का फर्नीचर फेंकना शुरू कर दिया। जिससे कई कुर्सियां व मेज टूट गई। तोड़फोड होती देख पावरलाइन कर्मियों ने गौतमपल्ली पुलिस को घटना की सूचना दी। जानकारी मिलने पर पहुंचे एसओ गौतमपल्ली सुरेंद्र कटियार और उनकी टीम ने आरोपी अभय, मोहित और तोड़फोड़ के आरोपी रमेश कुमार मिश्रा को अरेस्ट कर लिया।