छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : होली के मद्देनजर शहर में लॉ एंड ऑर्डर बनाने रखने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर रखी है। इस दौरान शहर के महत्वपूर्ण इलाकों में मजिस्ट्रेट और पुलिस फोर्स की तैनाती की जा रही है। गश्त तेज करने के भी निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। अवैध शराब की बिक्री पर भी नजर रखी जा रही है, ताकि होली के दौरान किसी तरह की हुड़दंग को रोका जा सके।

एक हजार जवानों की होगी तैनाती

होली के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अलग-अलग इलाकों में एक हजार से ज्यादा जवान तैनात किए जा रहे हैं। इनमें जिला पुलिस के अलावा जैप -6 व चाईबासा पुलिस के जवान भी शामिल हैं। होली के दौरान किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो, इसे लेकर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है।

थाना प्रभारियों को गश्त का निर्देश

होली के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी शराब पीकर बाइक चलाने व हुड़दंग करने वालों से होती है। इसबार पुलिस इसपर विशेष नजर रखेगी। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को अपने थाना एरिया में रेग्यूलर पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया गया है।

अवैध शराब की बिक्री पर होगी नजर

होली का दिन ड्राई डे रहता है। इसके बावजूद शराब की चोरी-छिपे बिक्री होती है। ऐसे में अवैध शराब की बिक्री पर नजर रखने के लिए पुलिस और उत्पाद विभाग ने तैयारी कर रखी है। होली के पहले से ही एक्साइज डिपार्टमेंट की ओर से अवैध शराब के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। इस दौरान रोड के किनारे शराब पीने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई हो रही है।

बाहर से दुकान बंद, फिर भी होती है बिक्री

बता दें कि होली के दिन ड्राई डे होने के बावजूद शराब दुकानों से शराब की बिक्री की जाती है। ये दुकानें बाहर से तो बंद रहती हैं, लेकिन उसके अंदर स्टाफ रहते हैं और बिक्री जारी रहती है। ऐसा सिटी के हर एरिया में होता है। इसके अलावा कई ऐसे भी दुकानदार हैं जो पहले से ही शराब की बोतल खरीद लेते हैं और होली के दिन उसे मनमानी कीमत पर बेचते हैं।

कोट

होली के दौरान विधि व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए जवानों की तैनाती की गई है, ताकि लोग शांतिपूर्वक होली सेलिब्रेट कर सकें लोगों से अपील है कि वे शराब पीकर न तो गाड़ी ड्राइव करें और न ही किसी तरह का हुड़दंग करें, जिससे दूसरों को परेशानी हो।

अमोल वी होमकर

एसएसपी, जमशेदपुर