-मोबाइल समेत जरूरी कागजात के खोने पर शिकायत दर्ज कराने के लिए अब नहीं जाना होगा थाने

-मुंशी जी की जेब गर्म कर तहरीर पर मोहर लगाने की झंझट से भी मुक्ति

-यूपीपी लॉस आर्टिकल एप्प के जरिए घर बैठे खोई चीजों की दर्ज करें शिकायत

VARANASI

अगर आपका मोबाइल फोन कहीं खो जाता है तो उसके मिसयूज को रोकने के लिए सबसे पहले गायब हुए मोबाइल फोन के नंबर को ब्लॉक कराना पड़ता है लेकिन इसके लिए मोबाइल कम्पनी मांगती है एफआईआर की कापी। लेकिन इसके लिए आपको क्या क्या नहीं करना होता। थाने के चक्कर लगाने पड़ते हैं और काम जल्द कराने के लिए मुंशी जी की जेब भी गर्म करनी पड़ती है। लेकिन अब आपको इन झंझटों से मुक्ति मिल गई है। बगैर पुलिस की जेब गर्म किए घर बैठे आपका काम भी हो जायेगा। क्योंकि यूपी गर्वनमेंट का एक जादुई एप्प अब आपकी मदद के लिए रेडी है। यूपीपी लॉस आर्टिकल एप्प, ये वो एप्प है जिसकी मदद से आप मोबाइल, पैनकार्ड व अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स के चोरी हो जाने पर घर बैठे ही शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

ईजी है डाउनलोड करना

यूपीपी लॉस आर्टिकल एप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च ऑप्शन में जाकर यूपीपी लॉस आर्टिकल एप्प लिखना है। इसके बाद यूपी पुलिस के लोगो के साथ ये एप्प आपके सामने होगा। जिसे लोड करने के बाद आपको अपना नाम और पूरी डिटेल के साथ अपनी खोई चीज की डिटेल देनी होगी। इसे पूरा भरने के बाद आपको अपना ईमेल आईडी डालना होगा। डिटेल सबमिट करते ही कुछ ही देर बाद आपके मेल पर पुलिस ऑफिसर की साइन के साथ खोई चीज की शिकायत की कापी आपके मेल पर होगी। जिसे डाउनलोड कर आप अपना काम आसानी से कर सकते हैं।

एप्प है कारगर

- यूपी पुलिस के दो एप्प काम कर रहे हैं।

- पहला एप्प सिटीजन कॉप एप्प है दूसरा एप्प यूपीपी लॉस आर्टिकल एप्प है।

- यूपी सिटीजन कॉप एप्प ईव टिजिंग समेत कई अन्य शिकायतों का निबटारा कर सकता है।

- जबकि लॉस आर्टिकल एप्प की मदद से चोरी गए सामान की कम्प्लेन की जा सकती है।

- इस एप्प की मदद से आप मोबाइल, पैन कार्ड, मार्कशीट, किसान विकास पत्र, एफडी समेत अन्य जरूरी कागजात के गायब या चोरी होने की थाने में शिकायत कर सकते हैं।

यूपी पुलिस के दो एप्प पब्लिक के लिए काफी कारगर हैं। इसकी मदद से आप कहीं भी बैठकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इससे थानों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

एसके भगत, आईजी जोन

पब्लिक के लिए अगर ऐसे एप्प आ गए हैं तो बहुत अच्छा काम है। इससे पब्लिक को अब थाने जाकर पुलिस की जेब गर्म नहीं करनी पड़ेगी।

सोनू कुमार, अंधरापुल

पुलिसिया भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए ये एप्प सच में कारगर होगा क्योंकि मोबाइल चोरी होने पर एक एप्लीकेशन पर मोहर लगाने के लिए थाने में क्00 रुपये तक देने होते हैं।

अभिषेक मिश्रा, लहरतारा