- पुलिस के हत्थे चढ़े 3 एटीएम हैकर

- एटीएम मशीन के बटनों से करते थे छेड़-छाड़

DEHRADUN: अगर आप एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए। आपकी एटीएम डिटेल हैक हो सकती है और आप पर चूना लग सकता है। दून में लगातार पुलिस की गिरफ्त में ऐसे आरोपी आ रहे हैं, जो एटीएम हैक कर लोगों के खातों से पैसा उड़ा लेते हैं। ऐसे ही तीन आरोपियों को दून पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

बंजारावाला से किए गिरफ्तार

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पटेलनगर थाना क्षेत्र व आसपास हो रहे एटीएम से सम्बन्धित अपराधों की शिकायत पर एसएसपी के निर्देश पर एएसपी हेमन्त खण्डूरी के नेतृत्व में टीम गठित की गई। टीम ने बीती ख्भ् अक्टूबर को दर्ज मुकदमे के आधार पर फ् आरोपियों को मंगलवार को बंजारावाला एसबीआई एटीएम के सामने से गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों से स्विफ्ट डिजायर व विभिन्न बैकों के एटीएम कार्ड बरामद किए हैं। पुलिस से पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे एटीएम मशीन को हैक कर लोगों के खातों से पैसे निकालते थे।

ऐसे करते थे एटीएम हैक

मुख्य आरोपी अजय ने बताया कि वे एटीएम मशीन के बटनों के माध्यम से कैंसिल बटन पर फेवि-क्विक लगाकर उसे जाम कर देते थे ताकि वह काम न कर सके। इसके बाद एटीएम पर पैसे निकालने आने वाले लोगों द्वारा जब कैंसिल बटन दबाया जाता था तो प्रॉसेस कैंसिल नहीं होती थी और उसके जाने के बाद वे ट्रांजेक्शन कर लेते थे और एटीएम मशीन के ईपीपी पैड को पूरी तरह खराब कर देते थे।

पहले भी की ठगी

पुलिस के अनुसार मुख्य आरोपी अजय के खिलाफ पहले भी लूट का मुकदमा दर्ज है । आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उनके द्वारा रुड़की ,हरिद्वार व देहरादून में एटीएम मशीनों को हैक कर रुपये निकालने की घटना को अंजाम दिया गया। पकड़े गए आरोपियों में अजय पुत्र जगपाल निवासी हाउस नंबर ख्म्ख् श्यामनगर थाना गंगनहर रुड़की हरिद्वार मूल निवासी ग्राम झबीरन थाना जिला सहारनपुर उम्र (ख्क्), सचिन पुत्र जगपाल निवासी उपरोक्त (ख्ख्), अर्जुन पुत्र मांगेराम निवासी नंदविहार कॉलोनी थाना गंगनहर रुड़की हरिद्वार मूल निवासी सहारनपुर यूपी (ख्ख्) शामिल हैं।