फ्लैग- पासपोर्ट बनाना अब और आसान

- टाइम पर रिपोर्ट नहीं देने पर मीटिंग में लगेगी फटकार

- टाइम पर रिपोर्ट नहीं देने पर क्वॉटर्ली मीटिंग में रखी जाएगी बात

- 15 दिन में रिपोर्ट सौंपने पर इनाम भी मिलेगा

BAREILLY : अब पासपोर्ट बनाने के लिए पुलिस वेरीफिकेशन में देर नहीं लगेगी। क्योंकि अब पुलिस को वेरीफिकेशन रिपोर्ट ख्क् दिन के अंदर भेजनी होगी। देर होने पर इसका खामियाजा पुलिस को ही भुगतना पड़ेगा। इस लापरवाही के कारण पुलिस को शर्मिदगी भी झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि इनके द्वारा पासपोर्ट डिपार्टमेंट को सौंपी जाने वाली वेरीफिकेशन रिपोर्ट ऑफिसर्स क्वॉटर्ली मीटिंग में सबके सामने रखेंगे। पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने एप्लीकेंट्स की पुलिस वैरीफिकेशन रिपोर्ट दो वीक में सौंपने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए विदेश मंत्रालय पुरस्कार देकर सम्मानित भी करेगी। यह निर्णय इस लिए लिया गया है कि ताकि मैक्सिमम एप्लीकेंट्स को कम समय में पासपोर्ट जारी किए जा सके।

प्रोत्साहन स्वरूप मिलेंगे सौ रुपए

रूल्स के अकॉर्डिग ख्क् दिन में एप्लीकेंट्स की पुलिस वेरीफिकेशन हो जानी चाहिए, लेकिन फिलहाल इससे अधिक समय लग रहा है। अधिकारियों का कहना है कि हम क्0 से क्भ् दिन का टाइम इसलिए देते हैं कि पासपोर्ट अधिक से अधिक संख्या में जारी किया जा सके। इसके लिए फॉरेन मिनिस्ट्री प्रोत्साहन के तौर पुलिस को इनाम भी देगा। क्भ् दिन में वेरीफिकेशन रिपोर्ट भेजने पर पुलिसकर्मियों को प्रति पासपोर्ट क्00 रुपए ि1दए जाएंगे।

मीटिंग में रखी जाएगी बात

टाइम पर वेरीफिकेशन रिपोर्ट नहीं भेजने पर पुलिस डिपार्टमेंट को रिमाइंडर भेजा जाएगा। इसके बाद भी कोई सुधार नहीं होता है तो पासपोर्ट डिपार्टमेंट विभिन्न थानों की स्टेटस रिपोर्ट तैयार कर पुलिस हेडक्वॉर्टर की होने वाली क्वॉटर्ली मीटिंग में रखेगी, ताकि क्वॉटर्ली मीटिंग में विभिन्न थानों द्वारा की गई पुलिस वेरीफिकेशन की समीक्षा की जा सके। क्वॉटर्ली मीटिंग क्फ् डिस्ट्रिक्ट के एसपी, एसएसपी, बरेली, लखनऊ और गाजियाबाद के पासपोर्ट ऑफिसर्स और एडीजी रैंक के ऑफिसर्स मौजूद रहेंगे।

होती है प्रॉब्लम्स

ऑफिसर्स का कहना है कि एप्लीकेंट्स के डॉक्यूमेंट्स के डॉक्यूमेंट को लोकल इंटेलिजेंट यूनिट (एलआईयू) के माध्यम से पुलिस सौंपती है। सारी व्यवस्थाएं ऑनलाइन हो गई हैं फिर भी कुछ थानों द्वारा रिपोर्ट लेट सौंपी जाती है। लेकिन हमारा यह उद्ेश्य होता है कि हर महीने मैक्सिमम एप्लीकेंट्स को पासपोर्ट सौंपी जा सके। फिलहाल हर महीने करीब 7000 पासपोर्ट जारी किए जा रहे हैं। अगर पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट टाइम पर सौंपती है तो यह आंकड़ा और बढ़ सकता है।

पुलिस को हम लोग क्भ् दिन का टाइम वैरीफिकेशन रिपोर्ट सौंपने के लिए दे रहे हैं। अगर जिन थानों द्वारा टाइम के अंदर रिपोर्ट नहीं दी जाएगी। उनकी स्टेटस रिपोर्ट तैयार कर पुलिस हेडक्वॉर्टर की होने वाली क्वॉटर्ली मीटिंग में रखा जाएगा।

- नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर्स