पुलिस ने ज्वैलर्स के घर पर डकैती का खुलासा

-ज्वैलर्स से हुई दो करोड़ की डकैती का पुलिस ने किया खुलासा

-पीडि़त ज्वैलर्स बोला, यह भी कोई खुलासा है, दो करोड़ में सिर्फ 12 लाख बरामद

>

BAREILLY: पुलिस ने दिसंबर में बारादरी में ज्वैलर्स के यहां हुई डकैती का खुलासा करने का दावा किया है। वहीं दूसरी तरफ पीडि़त ज्वैलर्स ने सिरे से इस खुलासे को नकार दिया है। उसका कहना है कि डकैतों ने दो करोड़ की लूट की थी, लेकिन पुलिस ने साढ़े लाख की बरामदगी की है। पीडि़त द्वारा ही पुलिस को कटघरे में खड़ा करने के बाद फिलहाल इस खुलासे पर सवालिया निशान लग गए हैं।

क्या था मामला

क्भ् दिसंबर ख्0क्ब् को बारादरी के रोहलीटोला में ज्वैलर उमेश चंद वर्मा के घर डकैती की वारदात हुई थी। डकैत परिजनों को बंधक बनाकर करीब दो करोड़ की ज्वैलरी ले गए थे। इस मामले के खुलासे में पुलिस ने दो आरोपियों को अरेस्ट किया है। जिनके पास से भ्0 हजार नकद और साढ़े ब् लाख की ज्वैलरी बरामद की गई है।

अरेस्ट किए गए बदमाश शाहपुर डांडी, देवरनिया निवासी वलीशाह उर्फ गुड्डू और तेजनगर बहेड़ी निवासी बहादुर शाह है। इसके साथ ही डकैती का सामान खरीदने वाले एक ज्वैलर प्रभुदयाल पटवा को अरेस्ट किया है। एसपी सिटी ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान दोनों बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। वली शाह के पास से 0.9 एमएम की पिस्टल, पांच कारतूस, बिना नंबर की पल्सर बाइक, 97.77 ग्राम सोने की चार चूड़ी और तीन चेन और बहादुर शाह के पास से एक तमंचा व क्8.फ्8 ग्राम की सोने की तीन अंगूठी और दो झुमके बरामद हुए हैं। इसके अलावा ज्वैलर प्रभुदयाल के पास से दो किलो की गली हुई चांदी बरामद हुई है। लूट के आरोपी पिपरिया शेरगढ़ निवासी फत्तू शाह, मुरादपुर, भोजीपुरा निवासी चीमा उर्फ सईम और सिकलापुर इज्जतनगर निवासी इलियास हैं। जो पुलिस गिरफ्त से दूर हैं।

इलियास ने की थी रेकी

पुलिस ने बताया कि इलियास साडि़यां बेचने का काम करता है। साड़ी बेचने के दौरान ज्वैलर उमेश के घर की रेकी की थी। क्ब् दिसंबर की रात में सभी आरोपी इलियास के घर पर इकट्ठा हुए। जिसके बाद सुबह करीब ब् बजे सभी बाइक से ज्वैलर के घर के पास पहुंचे। घर से कुछ दूरी पर बाइक खड़ी कर दी। जिसके बाद इलियास और बहादुर बाहर बाइक पर रहे और चार लोग अंदर घुस गए और वारदात को अंजाम किया। इस खुलासे तक पहुंची पुलिस ने बताया कि पिछले दिनों एक शख्स पुलिस को मिल गया था। उसी को मुखबिर बनाकर पुलिस आरोपियों तक पहुंची और यह खुलासा किया।

बाक्स-------

बेटी के इलाज की बात पर रो पड़ा

वली शाह से जब बेटी के इलाज में रुपये खर्च करने के बारे में पूछा गया तो उसकी आंखों में आंसू आ गए। उसने बताया कि उसके हिस्से में सिर्फ 80 हजार रुपये ही आए थे। वारदात से कुछ दिनों पहले उसके प्राइवेट हॉस्पिटल में बेटी पैदा हुई थी। बेटी का पैर खराब था। लूट के फ्0 हजार रुपए उसका इलाज कराया। वली शाह ने अपने भाईयों के नाम से किच्छा में प्रापर्टी खरीदी है। पुलिस की मानें तो चीमा ने साढ़े तीन लाख की वैगनआर कार और देवरनियां में भ् लाख की जमीन खरीदी है। पकड़े गए सभी बदमाशों का आपराधिक इतिहास है। सभी सिर्फ ज्वैलर्स को ही टारगेट करते हैं। ज्वैलर्स उमेश चंद्र का कहना है कि पुलिस ने किसी भी बदमाश का उनसे सामना नहीं कराया। जबकि लूट की रकम कम बता रही है। उन्होंने डीआईजी से भी इस मामले की शिकायत की है।

ाक्स------

अनसुलझे सवाल

-ज्वैलर्स का दावा क् करोड़ 70 लाख की लूट हुई लेकिन पुलिस का दावा कि सिर्फ क्ख् या क्फ् लाख ही लूटे गए।

-परिजनों ने बताया था कि बदमाश ब्रांडेड कपड़े और शूज पहनकर आए थे लेकिन बहादुर शाह और वली शाह के कपड़ों से ऐसा नहीं लगता

-वली शाह का कहना है कि पायल शोर सुनकर नीचे आ गई थी जबकि पायल ने कहा था कि उन दोनों को ऊपर ही पकड़कर बंधक बना दिया था

-यदि ज्वैलर्स के पास ज्वैलरी बेची गई तो उसके पास से सिर्फ गली हुई चांदी ही क्यों मिली।

-वली शाह साकिर के भी शामिल होने की बात कह रहा है जबकि पुलिस कह रही है कि साकिर उनका मुखबिर है

-पुलिस का दावा कि ज्वेलर ने फोटो और सामने देखने से वली शाह को पहचान लिया है लेकिन ज्वेलर इससे साफ इनकार कर रहे हैं