लंका थाने की ओर से यूनिवर्सिटी को नोटिस, कहा बदलें सुरक्षाकर्मियों की वर्दी का रंग

VARANASI: बीएचयू के सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे सुरक्षाकर्मियों की खाकी वर्दी के रंग को बदलने को लेकर लंका थाने की ओर से बीएचयू को नोटिस जारी किया गया है। पुलिस का कहना है कि अभी हाल में ऐसी कुछ घटनाएं सामने आयी हैं जिनमें खाकी पहने हुए लोगों ने शहर में आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया है। घटना चाहे कोई भी करे खाकी पहनने के चलते पुलिस बदनाम होती है। बीएचयू के सुरक्षाकर्मी खाकी वर्दी पहनते हैं इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। इस कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए बीएचयू के सुरक्षाकर्मियों की वर्दी का रंग बदलना जरूरी है। एसओ लंका ने बीएचयू को नोटिस दिये जाने की बात की पुष्टि भी की है।

पहले भी उठा था मामला

सूत्रों की मानें तो बीएचयू के सुरक्षाकर्मियों की वर्दी के खाकी रंग पर एक बार पहले भी सवाल उठाया गया था। जिसके बाद बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने सुरक्षाकर्मियों के वर्दी का रंग बदल दिया था। पर अब फिर से वहां के सुरक्षाकर्मी खाकी वर्दी पहन रहे हैं। इसे लेकर पुलिस ने इस बार मोर्चा खोला है। पुलिस को अपनी छवि की चिंता सता रही है और बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन की अपनी मजबूरियां हैं। बताते चलें कि बीएचयू की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन दिनों सेना के रिटायर्ड जवानों के हाथ में है। ये बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अधीन काम करते हैं।

हमें अभी किसी भी तरह की नोटिस नहीं मिली है। हमारे सुरक्षाकर्मी सेना के रिटायर्ड जवान हैं। वह किसी भी अपराध में शामिल नहीं हो सकते। जहां तक यूनिफॉर्म के रंग का है तो उसके बारे में विचार किया जा सकता है।

प्रो। एसके सिंह, चीफ प्रॉक्टर बीएचयू