चाईबासा: बता दें कि नक्सलियों ने इस हत्‍या को अंजाम देने के बाद शिवा की मोटरसाइकिल को भी आग के हवाले कर दिया. नक्सलियों ने घटनास्थल सोनुवा-कुईड़ा मार्ग के बरायबीर गांव टीपूसाई चौक पर कई पर्चे भी छोड़ा. घटना की सूचना मिलने के बाद अभियान एसपी मनीष रमन, इंस्पेक्टर आनन्द नेम्हस ¨मज के अलावा सोनुवा व गोईलकेरा थाना के पुलिस घटना स्थल पर पहुंच शव को बरामद किया. घटनास्थल से पुलिस ने करीब आधा दर्जन नक्सली पर्चे, एसएलआर बंदूक के चार खाली खोखा बरामद किया. अभियान एसपी मनीष रमन ने मृतक के परिजनों से आवश्यक पूछताछ की. जिसके बाद पुलिस ने मृतक के शव को सोनुवा थाना लाते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. समाचार लिखे जाने तक मामला दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही. बरायबीर के ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि बुधवार देर रात करीब 12 बजे उन्होंने गोली चलने की तेज आवाज सुनी. गुरुवार सुबह शिवा का शव मिला.

मंगलवार सुबह घर से निकला था

पुलिस के पूछताछ के दौरान मृतक चौकीदार शिवा के परिजनों ने बताया कि शिवा मंगलवार सुबह काम से गोईलकेरा थाना जाने की बात कह कर घर से निकला था. शिवा ने घर में बताया था कि कुईड़ा के लड़की की नोटिस आई है, जिसको गोईलकेरा थाना ले जाना है. लेकिन वह मंगलवार रात व बुधवार को घर नहीं आया. जिसके बाद गुरुवार सुबह उसकी हत्या होने व टीपूसाई चौक में शव पडे होने की जानकारी ग्रामीणों से मिली. परिजनों के मुताबिक शिवा गोईलकेरा थाना से काम निपटाकर मंगलवार दोपहर को लड़की को छोड़ने कुईड़ा आया था. जिसके बाद वह कुईड़ा के सिरजंग कोचा गया था. जहां से शिवा को नक्सली पकड़ कर ले गए. यह बात उन्हें एक युवक ने घर आकर मंगलवार शाम को बताया था.

शिवा को चार गोली मारी

नक्सलियों ने शिवा तैसुम की चार गोली मारकर हत्या की. शिवा को माथे, पीठ, पैर व कमर पर गोली मारने के निशान मिले हैं. मृतक चौकीदार शिवा के शव एवं पास से पुलिस ने करीब आधा दर्जन नक्सली पर्चे बरामद किया. जिसमें लाल स्याही में शिवा तैसुम जैसे पुलिस की दलाली करने वाले को यही सजा दिया जाएगा, शिवा चौकीदार जैसे पुलिस दलाल व चमचा होशियार क्रांतिकारी जनता है तैयार, चौकीदार के नाम पर पुलिस मुखबिरी करना बंद करो, आदि लिखे गए. पर्चे के नीचे निवेदक भाकपा माओवादी लिखा गया. मृतक शिवा तैसुम बरायबीर गांव बुरुकोचा का रहने वाला है. वह बरायबीर गांव का चौकीदार था. उसके हत्या के बाद उसके पत्नी विधवा होने के साथ छह बेटियों के ऊपर से पिता का साया उठ गया है.

जल्द होगा खुलासा

सोनुवा थाना पहुंचे एएसपी अभियान मनीष रमन व डीएसपी सकलदेव राम ने कहा कि प्राथमिक जांच से यह घटना नक्सलियों के होने की पुष्टि हुई है. अभी मामले की जांच चल रही है. जल्द ही मामले का खुलासा किया जाएगा.

Crime News inextlive from Crime News Desk