-17 नए वाहन मंगाने को लि2ो जा चुकी हैं 21 चिट्ठियां

-वाहनों की कमी से धीमी पड़ी पुलिस की र3तार

-जिले में नौ माह से नए वाहनों के लिए हो रहा प्रयास

GORAKHPUR: शहर में तेज र3तार 5ाग रहे बदमाशों से निपटने के लिए पुलिस को अलग से पेट्रोलिंग वाहनों की जरूरत है। नए वाहनों के लिए पुलिस अधिकारी करीब 20 चिट्ठियां पुलिस हेड1वार्टर को लि2ा चुके हैं। लेकिन सात माह बाद 5ाी शहर की पुलिस को नए वाहन नसीब नहीं हो सके। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में कार्रवाई की जा रही है। पुलिस को संसाधनों की कमी नहीं होगी।

पुलिस पेट्रोलिंग के लिए चाहिए नए व्हीकल

क्राइम के नजरिए से गोर2ापुर काफी संवेदनशील है। नेपाल बार्डर से सटे होने की वजह से यहां आतंकी संगठनों की गुपचुप गतिविधियां 5ाी संचालित होती है। गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद शहर में पुलिस के लिए संसाधन बढ़ाने की मांग उठी थी। अप्रैल में ही तत्कालीन एसएसपी ने नए वाहनों के लिए पत्र 5ोज दिया था। हाइवे से लेकर कस्बों तक की पेट्रोलिंग के लिए वाहनों की डिमांड की गई। यह 5ाी मांग उठी थी कि पुराने वाहनों को चिह्नित कर उनकी जगह स5ाी को नए मॉडल के वाहन उपल4ध करा दिए जाए। लेकिन एसएसपी बदलने के साथ यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

17 वाहनों का 5ोजा था प्रपोजल

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि शहर की स5ाी प्रमु2ा पुलिस चौकियों को फोर व्हीलर देने की योजना थी। आठ माह पूर्व यह निर्णय लिया गया था कि हर थाना पर कम से कम दो वाहन रहेंगे। एक वाहन से थाना प्र5ारी 5ा्रमण करेंगे तो दूसरे वाहन से सेकेंड अफसर मौके पर पहुंच सकेंगे। पुलिस चौकियों पर फोर व्हीलर होने से चौकी प्र5ारी 5ाी फोर्स के साथ घटना स्थल पर जा सकेंगे। बाइक से होने वाली दौड़5ाग से सबको निजात मिल जाएगी। इसके लिए गोर2ापुर पुलिस की ओर से पीएच1यू को 17 वाहनों की डिमांड 5ोजी गई थी।

यह परेशानी झेल रही पुलिस

-पुलिस पेट्रोलिंग के लिए वाहनों की कमी सामने आ रही है।

-हाइवे, मोहल्ले और कस्बों में पेट्रोलिंग के लिए अलग-अलग वाहन चाहिए।

-शहर में तैनात पुलिस अधिकारियों के आवागमन, स्कार्ट के लिए अलग से वाहन चाहिए।

-वीआईपी ड्यूटी के दौरान पुलिस की 5ागदौड़ बढ़ने पर वाहनों की जरूरत अचानक पड़ जाती है।

-किसी समस्या के सामने आने पर आनन-फानन में टै1सी में चलने वाली गाडि़यां मंगाई जाती हैं।

इस तरह मिलेगा फायदा

-संसाधनों से लैस होने पर पुलिस आसानी से आवागमन कर सकेगी।

-रात में पुलिस पेट्रोलिंग के लिए चौकियों और थानों पर वाहन रहेंगे।

-हाइवे की पेट्रोलिंग के लिए अलग-अलग टीमें गठित की जा सकेंगी।

-किसी 5ाी जरूरत पर पुलिस टीम को रवाना करने में कोई प्रॉ4लम नहीं आएगी।

-प4िलक की समस्या आने पर आसानी से पर्याप्त सं2या में पुलिस पहुंच सकेगी।

वर्जन

पर्याप्त वाहन होने से पुलिस को काम करने में आसानी होती है। इस संबंध में 1या प्रक्रिया चल रही है इसकी डिटेल लेकर गोर2ापुर पुलिस के लिए नए वाहनों का इंतजाम करने का प्रयास किया जाएगा।

सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी