- मजहब अलग होने के चलते शादी को तैयार नहीं थे परिवार वाले

- प्रेमी युगल ने एसएसपी से लगाई सुरक्षा की गुहार, पुलिस प्रोटेक्शन में हुई कोर्ट मैरेज

LUCKNOW : उनका मजहब अलग था तो क्या हुआ उन्होंने एक साथ जीवन बिताने की कसम खाईपर, परिजनों को उनका यह रिश्ता कबूल न था। वे उनकी जान के दुश्मन बन बैठे। परेशान प्रेमी युगल ने कैंट पुलिस से मिलकर अपनी समस्या बताई और सुरक्षा देने की मांग की। कैंट पुलिस से जानकारी मिलने पर एसएसपी मंजिल सैनी ने खुद प्रेमी युगल से मुलाकात की और उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया। जिसके बाद बुधवार को पुलिस प्रोटेक्शन में प्रेमी जोड़े ने कोर्ट मैरेज कर ली।

जताई हत्या की आशंका

कैंट एरिया में रहने वाले रेलकर्मी की बेटी शबनम (काल्पनिक नाम) अपने प्रेमी धर्मेन्द्र (काल्पनिक नाम)) के साथ मंगलवार शाम कैंट थाने पहुंची। दोनों घर से भाग कर आए थे और परिजन उनकी तलाश कर रहे थे। शबनम ने पुलिस को बताया कि वह धर्मेन्द्र से प्यार करती है और इसकी जानकारी परिवार वालों को होने पर उसे लगातार मारा पीटा जा रहा है। शबनम के तीन भाई हैं और वह धर्मेन्द्र और उसकी हत्या भी कर सकते हैं। युवती के बयान पर पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की। जानकारी पाकर परिजन भी कैंट थाने पहुंच गए।

नहीं छोड़ा प्रेमी का साथ

शबनम के थाने में मौजूद होने की जानकारी मिलते ही उसकी मां और भाई थाने पहुंच गए। उधर, प्रेमी युवक की मां भी थाने जा पहुंची। पुलिस ने दोनों पक्षों से अलग-अलग बात की और शबनम की काउंसिलिंग भी की। पर, बावजूद इसके शबनम ने परिजनों के साथ वापस जाने से इंकार कर दिया। शबनम ने पुलिस से कहा कि उसे व धर्मेद्र को या तो थाने पर रखा जाए या फिर उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए। रात होने की वजह से शबनम को थाने में रखना संभव न था। आखिरकार इंस्पेक्टर कैंट दीपन यादव ने इसकी जानकारी एसएसपी मंजिल सैनी को दी। एसएसपी मंजिल सैनी के निर्देश पर प्रेमी जोड़े और उनके परिवार को एसएसपी के सामने पेश किया गया। इस दौरान युवती ने कहा कि 'मैडम हमारी जान बचा लो हमें सुरक्षा दो'। इस दौरान युवती ने अपने बालिग होने की प्रमाण पत्र भी दिया।

एसएसपी ने दी प्रेमी जोड़े को सुरक्षा

एसएसपी मंजिल सैनी के सामने पेश हुए प्रेमी जोड़े ने अपनी बात रखी। उनका कहना था कि हम लोग बालिग और पढ़े लिखे हैं। हमें अपने परिवार से जान का खतरा है और हमें सुरक्षा मुहैया कराई जाए। प्रेमी जोड़े के गुहार पर एसएसपी के निर्देश पर कैंट पुलिस ने दो पुलिस कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात कर दिए। बुधवार को दोनों पुलिसकर्मियों के साथ शादी के लिए कोर्ट पहुंचे थे। हालांकि परिवार का कोई सदस्य उनके साथ मौजूद नहीं था। इंस्पेक्टर कैंट दीपन यादव ने बताया कि प्रेमी जोड़े ने थाने पहुंच कर सुरक्षा मांगी थी। जांच के बाद युवक और युवती बालिग निकले। मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को देने के बाद उनकी मांग पर उनकी सुरक्षा के लिए दो पुलिस कर्मी दिए गए हैं।

दोनों परिवार कभी बहुत करीब थे

शबनम के पिता का रेलवे में नौकरी करते थे। कई साल पहले उनका देहांत हो चुका है। पिता की जगह उसकी मां को नौकरी मिली है। वहीं धर्मेद्र के परिवार में पिता की मौत के बाद मां को नौकरी मिली हैं। दोनों परिवार बहुत करीब थे। दोनों परिवार की विधवा मां अपने बच्चों को पढ़ा लिखा रही थी। शबनम बीएससी की छात्रा है लेकिन धर्मेद्र से अफेयर की जानकारी होने पर शबनम के भाइयों ने विरोध किया था। आरोप है कि भाइयों ने उसे पीटा भी था। अलग होने के डर से ही दोनों घर से भागे, लेकिन परिजनों के विरोध और जान के डर से वे पुलिस के पास पहुंच गए। यहां तक कि थाने में मौजूद धर्मेन्द्र की मां ने भी उन्हें घर ले जाने से इंकार कर दिया।