- करोड़ों की डकैती के मामले में पुलिस को करारा झटका, एक अन्य आरोपी ने कोर्ट में आत्मसमर्पण

- पहले मुख्य आरोपी फैजान भी इसी तरह पुलिस को दे चुका है गच्चा, काफी मशक्कत के बाद मिल पाई रिमांड

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पुलिस डिपार्टमेंट के रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले मुखबीर और खुफिया विभाग के लोग लगता है इन दिनों छुट्टी पर हैं। जिले के तेज-तर्रार पुलिस अफसर और क्राइम ब्रांच के स्पेशलिस्ट भी लगता है आराम फरमा रहे हैं। तभी तो बनारस के इतिहास की सबसे बड़ी डकैती के दूसरे प्रमुख आरोपी ने दर्जनों पुलिस वालों को बड़ी आसानी से गच्चा दे दिया। गच्चा ही नहीं दिया बल्कि ये दिखा दिया कि इस चर्चित मामले में खुलासे के लिए पुलिस कितनी सक्रिय है।

मुंह ताकती रह गई पुलिस

8 मार्च को हुए ठठेरी बाजार डकैती कांड मामले में कुछ दिनों पहले मुख्य आरोपी फैजान ने एक पुराने मामले में जमानत तोड़वाकर कोर्ट में आत्मसमर्पण किया और उसे ढूंढने में जुटी मुंह ताकती रह गई। हालांकि इसके बाद मामले के खुलासे में 16 टीम बनाकर काम कर रहे पुलिस वालों ने शायद सक्रियता दिखाना मुनासिब नहीं समझा। उसी का नतीजा था कि मंगलवार को एक अन्य आरोपी सलमान उर्फ नाटे ने भी सरेंडर कर दिया और पुलिस मुंह बाये ताकती रह गई। सलमान ने हत्या के प्रयास के नौ साल पुराने लंबित मुकदमे में अपर जिला जज (द्वितीय) डीसी सामंत की अदालत में खुद का आत्मसमर्पण कर दिया। इस मामले में उसके जमानतदार सप्तसागर (कोतवाली) निवासी पुन्ना ने अपनी जमानत बंध पत्र वापस लेने की अदालत से अपील की जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया।

फिर भी नहीं चेती पुलिस

सलमान को पकड़ने को लेकर पुलिस कितनी मुस्तैद थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है अफसरों के पास पुख्ता जानकारी थी आरोपी सलमान शहर में ही है। मुख्य आरोपी फैजान ने जब आत्मसमर्पण किया था तभी सलमान ने भी आत्मसमर्पण के लिए दो अलग-अलग पुराने केस में अर्जी लगाई थी। इसके बावजूद पुलिस सक्रिय नहीं हुई। सूत्रों की माने तो पुलिस ने सलमान को पकड़ने के लिए कोर्ट एरिया में भी कोई घेरेबंदी भी नहीं की। यहां पुलिस का लोकल इंटेलीजेंस भी फेल रहा और सभी को मुंह की खानी पड़ी।

फैजान को लेकर जा रहे थे मेडिकल को

ठेठेरी बाजार के संजय अग्रवाल के यहां हुई डकैती मामले में पुलिस को अब सलमान को रिमांड पर लेने के लिए नए सिरे से मशक्कत करनी पड़ेगी। हालांकि मुख्य आरोपी फैजान को रिमांड पर लेने की कोशिश में पुलिस को सफलता मिल गयी है। मंगलवार को पुलिस को फैजान रिमांड पर मिला जिसका मेडिकल कराने के बाद उसे पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर रखा गया है। इधर सलमान के पुराने मामले में जेल जाने के कारण पुलिस को अब डकैती मामले में उसका अलग रिमांड बनवाना होगा। सलमान और फैजान दोनों से एक साथ पूछताछ से माल बरामदगी में पुलिस को अच्छी सफलता मिल सकती थी, जिसे पुलिस ने मिस कर दिया।

वाह रे बनारसी पुलिस

(डू यू नो)

- 16 टीमें केस के खुलासे के लिए कर रही हैं काम

- 6 एवरेज संख्या है प्रत्येक टीम में पुलिस वालों की

- सलमान उर्फ नाटे ने पहले ही दी आत्मसमर्पण की दरख्वास्त

- दो अलग अलग पुराने केस में दी गयी थी अर्जी

- पुलिस फिर भी सलमान को नहीं ढूंढ सकी कोई सुराग

- पुलिस से बचने के लिए जमानत तुड़वा कर गया जेल