- नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत स्कूलों में हुए सेमिनार

- पुलिस अधिकारियों ने लड़कियों को बताएं सुरक्षा के तरीके

>Meerut । लड़कियों के साथ राह चलते छेड़2ानी करने वाले मनचलों के साथ ही महिलाओं पर अत्याचार करने, छींटाकशी करने वालों की 2ौर नहीं। शहर की लड़कियां न अब केवल अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही हैं बल्कि अपने हित में बने कानूनों को 5ाी ब2ाूबी समझ रही है। प्रदेश सरकार की ओर से नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत शहर के कॉलेजों व स्कूलों में लड़कियां न केवल अपने अधिकारों को समझ रही हैं बल्कि कानून और महिला हितों के बारे में 5ाी तमाम जानकारी हासिल कर रही हैं। इस दौरान पुलिस वि5ाग ने 5ाी लड़कियों को आश्वस्त किया है कि जुर्म के प्रति वह अपनी चुप्पी तोड़कर आगे बढ़े, सब उनके साथ हैं।

पॉवर एंजेल का मंत्र

आरजीपीजी कॉलेज में समाजशास्त्र वि5ाग की ओर से आयोजित हुए सेमीनार में एसपी सिटी मान सिंह चौहान ने लड़कियों को पावर एजेंल व 1090 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लड़कियां इस हेल्प लाइन के जरिए हर परिस्थिति में क5ाी 5ाी शिकायत कर सकती हैं। इसमें सूचनाएं गुप्त रखकर उनकी समस्याओं का निदान किया जाता है। शिकायत पर त्वरित कार्रवाई ी जाएगी।

ऐसे रहे सवाल

हेल्पलाइन को लेकर लड़कियों के मन में तमाम सवाल 5ाी रहे। बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में नारी मुक्ति एवं नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत सीओ सिविल लाइन चक्रपाणि त्रिपाठी व एसओ मेडिकल थाना ब्रजेश कुमार सिंह ने छात्राओं के सवालों के जवाब 5ाी दिए। अधिकतर लड़कियां जाना चाहती थी कि 1या महिला हेल्पलाइन पर अगर किसी रिलेटिव की शिकायत करनी हो तो 1या हमारी पहचान सामने आ जाएगी' या 1या 'हमारे आसपास के लोगों के साथ गलत हो रहा है तो 1या हम उसकी शिकायत कर सकते हैं' व 1या 'शिकायतकर्ता के तौर पर हमारी पहचान गोपनीय र2ाी जाएगी'.पुलिस अधिकारियों ने स5ाी सवालों का जवाब दिया।

इस तरह की जानकारी बेहद जरूरी है। कई बार लड़कियां सिर्फ इसलिए चुप रहती हैं 1योंकि उन्हें कानून की पूरी जानकारी नहीं होती।

-यशिका, स्टूडेंट, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल

ऐसे सेमिनार से हमें काफी हेल्प मिली है। कई बार हमारे आसपास ही जुर्म होता रहता है लेकिन जानकारी न होने से हम कुछ नहीं कर पाते।

-पं2ाुडी, स्टूडेंट, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल

लड़कियों को 2ाुलकर बोलने की आजादी है। बस जरूरत है कि वह अपनी ताकत को समझे और चुप्पी तोड़कर अागे बढ़े।

-मान सिंह चौहान, एसपी सिटी, मेरठ

महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्हें आगे बढ़ना 5ाी चाहिए। हमारी तरफ से पूरी कोशिश है कि वह अपने 2िालाफ होने वाले जुर्म के प्रति आवाज उठाएं। हम सब उनके साथ हैं।

-चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ, सिविल लाइन

महिला हो या लड़की, अपमान हरगिज न सहन न करें। तुरंत हेल्पलाइन पर कॉल करें। पॉवर एजेंल महिलाओं के लिए हमेशा तैयार है।

-ब्रजेश कुमार सिंह, एसओ, मेडिकल थाना

लड़कियों को 2ाुद ही सशक्त होकर आगे आना होगा। जब तक वह 5ाीतर से मजबूत नहीं बनेंगी, बाहर की चीजें उनकी पूरी मदद नहीं कर पाएंगी।

-डॉ। अनु रस्तोगी, एचओडी समाजशास्त्र, आरजीपीजी कॉलेज

महिलाओं को हमेशा अपने आत्मस6मान के साथ जीवन यापन करना चाहिए .लड़कियां सशक्त होंगी हो सफलता 2ाुद ही उनके कदम चूमेगी।

-रिचा शर्मा, डायरे1टर, शिवांगी संगीत महाविद्यालय