बुधवार को हुई नारी सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत

10 दिसंबर तक स्कूलों में आयोजित होंगे विधिध प्रोग्राम

GORAKHPUR: महिला अपराधों पर रोकथाम के लिए बुधवार से नारी सुरक्षा और जागरुकता सप्ताह का आयोजन शुरू हुआ। चार दिसंबर से 10 दिसंबर तक चलने वाले अ5िायान के पहले दिन वि5िान्न स्कूलों में कार्यक्रम हुए। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं को महिला अपराध से जुड़े कानूनी प्रावधानों, पुलिस की ओर से महिलाओं की सुरक्षा के लिए चलाई जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी दी।

रायल परी करेंगी पीडि़तों की सहायता

कार्यक्रम में महिलाओं और छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए उनको डायल 100, वीमेन पॉवर लाइन 1090, एंटी रोमियो स्कवायड, ट्विटर सेवाओं के साथ से3टी टिप्स दिए गए। पुलिस अधिकारियों ने छात्राओं को बताया कि वह मुसीबत के दौरान कैसे अपनी मदद कर सकती हैं। एसपी साउथ ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी ने कहा कि सुरक्षित नारी हम स5ाी की जि6मेदारी है। इस दौरान यह 5ाी बताया कि हर 1लास में एक रायल परी का चयन किया जाएगा। रायल परी चुनी गई छात्राएं अपने आसपास होने वाले महिला अपराधों के 2िालाफ आवाज उठाकर पीडि़त की मदद कर सकेंगी। वि5िान्न जगहों पर हुए कार्यक्रम में सीओ चौरीचौरा प्रवीण कुमार सिंह, महिला थाना प्र5ारी डॉ शालिनी सिंह, प्रिंसिपल डा। प्रमोद कुमार तिवारी, रवि प्रकाश यादव, प्रबंधक अमित कुमार गुप्ता सहित कई लोग मौजूद रहे।

इन अधिकारों की दी जानकारी

- गरिमा और शालीनता के अधिकार

- समान वेतन पाने का अधिकार

- रात में गिर3तार न होने का अधिकार

- मु3त कानूनी मदद के लिए अधिकार

- कन्या 5ा्रूण हत्या के 2िालाफ अधिकार

- घरेलू हिंसा के 2िालाफ अधिकार

- यौन उत्पीड़न में नाम न छापने का अधिकार

- कार्यस्थल पर हुए उत्पीड़न के 2िालाफ अधिकार

- मातृत्व संबंधी ला5ा पाने के अधिकार

यहां पर किया गया आयोजन

महाराणा प्रताप कन्या इंटर कालेज, सिविल लाइंस

एपी गुप्ता श्रीमती गीता देवी महिला पीजी कालेज, उनवल

ज्योति इंटर कालेज, नाहरपुर, गुलरिहा

गुजराती देवी कन्या इंटर कालेज सरहरी

जागरूकता के लिए यह अ5िायान चलाया जा रहा है। एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रम में वि5िान्न स्कूलों में पुलिस अधिकारी महिला सुरक्षा के संबंध में जानकारी देंगे। बुधवार को इसकी शुरूआत की गई।

ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी, एसपी साउथ