- गुंडों, माफियाओं के दरवाजे पर पुलिस ने शुरू कराया डुगडुगी मुनादी अभियान

- कोतवाली एरिया में घुड़सवार पुलिस के साथ बजा बैंड लेकिन थोड़ी ही देर में लौट गए कोतवाल और एसएसआई

GORAKHPUR: जिले में क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस के नए कदम की शुरुआत में ही कोतवाल और एसएसआई ने इंट्रेस्ट नहीं दिखाया। थानों के हिस्ट्रीशीटर, गुंडा और गैंगेस्टर में रजिस्टर्ड बदमाशों के घर डुगडुगी मुनादी अभियान की शुरुआत मंगलवार को कोतवाली एरिया से हुई। लेकिन मोहल्ले में घुड़सवार पुलिस के साथ निकले कोतवाल और एसएसआई 15 मिनट के भीतर ही लौट आए।

पहले ही चरण में हो गए फ्लॉप

पुलिस की योजना है कि घुड़सवार पुलिस बल की मौजूदगी में थाना की फोर्स पैदल गश्त करेगी। इस दौरान वह अपने क्षेत्र के रजिस्टर्ड बदमाशों के दरवाजे पर खड़े होकर बैंड बजवाएगी। कोई पूछेगा कि आखिर क्यों बैंड बजाया जा रहा है तो पुलिस वाजिब वजह बताएगी। मंगलवार को कोतवाली एरिया से अभियान की शुरुआत हुई। कोतवाल माधव प्रसाद द्विवेदी, एसएसआई बृजेश सिंह यादव फोर्स के साथ पैदल गश्त पर निकले। थाना से निकलकर पुलिस अस्करगंज पहुंची। वहां थोड़ी दूर तक गश्त करके बैंड बजवाया गया। पुलिस के ढोल-नगाड़ा बजाने पर लोग घरों से निकल गए। हर कोई यह जानना चाहता था कि आखिर पुलिस क्या कर रही है। लेकिन कोतवाल और एसएसआई को अभियान रास नहीं आया। मोहल्ले के लोगों में पुलिस का भरोसा बढ़ाने की जगह सकुचाने लगे। एसएसआई ने बैंड वाले युवकों को भगा दिया। शॉर्टकट से कोतवाल को साथ लेकर कोतवाली पहुंच गए।

देनी है अपराधियों की जानकारी

जिले में क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस नया कदम उठा रही है। हाल के दिनों में हुई घटनाओं में सामने आया है कि पुराने बदमाशों के इशारे पर घटनाएं की जा रही हैं। नए बदमाशों को अपराध की राह दिखाकर पुराने बदमाश मौज छान रहे हैं। कई घटनाओं में पुराने बदमाशों की शह सामने आने पर अफसरों ने शिकंजा कसने का प्लान बनाया है। इसके तहत हर थाना क्षेत्र में अभियान चलाकर डुगडुगी मुनादी कराई जाएगी। हिस्ट्रीशीटर, गुंडा, गैंगेस्टर और माफियाओं के घर जाकर पुलिस बैंड बजाएगी। लाउडस्पीकर के जरिए मोहल्ले के लोगों को बताया जाएगा कि यहां अपराधी रहता है। इसकी संदिग्ध गतिविधियों की सूचना पुलिस को दी जा सकती है। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि विधानसभा चुनाव के पहले इस तरह का अभियान चलाया गया था। थानों पर पोस्टर, होर्डिग लगाने से कई लोगों ने क्षेत्र छोड़ दिया था।

वर्जन

इस अभियान को जारी रखा जाएगा। इसमें कोई कोताही नहीं की जाएगी। आमजन में पुलिस का भरोसा बढ़ाने, बदमाशों की तलाश में डुगडुगी-मुनादी चलती रहेगी।

- गणेश साहा, एसपी सिटी