- नेपाल से आने वाली गाडियों की होगी चेकिंग

- लोगों को किया जाएगा अवेयर

- यूनियन बैंक ने की फेक करेंसी के खिलाफ चलाए गए कैंपेन की सराहना

- बैंक 30 जुलाई को मंडी में लगाएगा अवेयरनेस कैंप

GORAKHPUR : गोरखपुर के रास्ते पूरे देश में फैले नकली नोटों के जाल का अब पर्दाफाश होने वाला है। आई नेक्स्ट के कैंपेन 'नकली नोट पर चोट' का असर है कि एसएसपी ने सभी थानों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अब अगर नोट लेते हुए कोई भी शख्स पकड़ा गया तो उस पर तत्काल कार्रवाई होगी। इसके अलावा फेक करेंसी पर लगाम लगाने के लिए बैंक ने भी कमर कस ली है। इसकी पहल करते हुए यूनयिन बैंक ऑफ इंडिया ने अवेयरनेस कैंप लगाने का निर्णय लिया है।

थानों को जारी किए निर्देश

आई नेक्स्ट में लगातार फेक करेंसी पर न्यूज पब्लिश होने के बाद पुलिस महकमा भी हरकत में आ गया है। नकली नोटों के पूरे जाल को पर्दाफाश करने की प्लानिंग तैयार की जा रही है। इसकी पहल करते हुए गोरखपुर के एसएसपी ने सभी थानों को निर्देश जारी किए है कि अगर कोई भी व्यक्ति नकली नोट में पकड़ा जाता है तो उससे सघन पूछताछ की जाए। इसके अलावा अगर कोई संदिग्ध भी पाया जाता है तो सख्ती से पूछताछ कर पूरे मामले को स्कैन किया जाना चाहिए।

नकली नोट पर होगी पुलिस की चोट

नकली नोट का नेक्सस नेपाल से होते हुए पूरे देश में फैला हुआ है। इंटेलीजेंस एजेंसियों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि नकली नोट नेपाल के रास्ते ही इंडिया में आते हैं। इस बात को गौरतलब रखते हुए एसएसपी ने थानों को जारी किए हैं कि नेपाल बॉर्डर की ओर से आने वाली बसों और निजी वाहनों की सघन चेकिंग की जाए। उन्होंने बार्डर एरिया से आने वाली ट्रेनों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए है।

पूरी चेन का होगा स्कैन

फेक करेंसी के मामले आए दिन उजागर होते हैं। पुलिस इसे बहुत ही लाइट मोड में लेती है। फेक करेंसी देने वाले को यह नोट कहां से मिला, इस पूरी चेन को स्कैन करने के बजाय, केवल उसे डांट-डपट कर भगा दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आई नेक्स्ट की खबर के बाद पुलिस महकमे ने इस चेन को पूरी तरह से स्कैन करने की ठानी है। वह कड़ी दर कड़ी नोट किस तरह बाजार में आता है, उस पर नजर रखकर पूरे स्कैम को उजागर करने की तैयारी में है।

आमजन भी आए आगे

गोरखपुर एसएसपी प्रदीप कुमार ने जहां थानों को सख्ती करने के आदेश किए हैं, वहीं जनता से भी अपील की है कि ऐसे मामलों को लाइट मोड में न लें। अगर कोई नकली नोट मिलता है तो उसकी कंप्लेंट तत्काल पुलिस को करें, जिससे हर दिन फैल रहे इस जाल को बेनकाब किया जा सके।

देश की इकॉनमी को भारी नुकसान पहुंचाने वाली फेक करेंसी को रोकने के लिए डिस्ट्रिक्ट के सभी थानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पब्लिक से अपील है कि फेक करेंसी के मामले में किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को देखते ही पुलिस को सूचना दें।

प्रदीप कुमार, एसएसपी

आई नेक्स्ट की ओर से फेक करेंसी के खिलाफ चलाया गया अभियान सराहनीय है। यूनियन बैंक फेक करेंसी प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बाजारों में अवेयरनेस कैंप लगाएगा। इसमें लोगों को फेक करेंसी और ओरिजनल करेंसी के बीच फर्क बताया जाएगा।

एमपी सिंह, रीजनल हेड, यूनियन बैंक आफ इंडिया