MATHURA (10 Feb.): थाना हाईवे पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनसे अष्टधातु की एक मूर्ति बरामद की है। मूर्ति की अंतरराष्ट्रीय बाजार में पांच करोड़ रुपये कीमत होना बताया है। इस मूर्ति में 38 फीसद सोना है। जबकि मूर्ति का कुल वजन एक किलो 14 ग्राम है।

तीन युवकों की घेराबंदी

एसएसपी डॉ.राकेश सिंह ने बुधवार को प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि थाना हाईवे पुलिस ने बुधवार सुबह नेशनल हाईवे पर बसेरा होटल के पास खड़े तीन युवकों की घेराबंदी की। पुलिस ने यहां से दो लोगों

को दबोच लिया जबकि तीसरा भाग गया।

इन दोनेां से भगवान बौद्ध की अष्टधातु की मूर्ति भी बरामद की गई। पकड़े गए दोनों ने अपना नाम रामकिशन उपाध्याय और बिरजो ठाकुर निवासी गांव बाटी थाना वृंदावन बताया। जबकि मौके से भागने वाले का नाम हाईवे प्लाजा के पीछे स्थित आनंदधाम कॉलोनी निवासी निहाल सिंह चौधरी है। एसएसपी डॉ। राकेश सिंह ने बताया कि मूर्ति कहां से लाई जाती हैं और किन्हें बेचा जाता है। इसकी जानकारी फरार हुए निहाल सिंह को है। ये शातिर प्रवृत्ति के तस्कर हैं। बिरजो ठाकुर 10 साल पहले भी मूर्ति तस्करी में जेल जा चुका है। कार्रवाई करने वाली पुलिस टीम में थाना हाईवे के एसओ सुबोध यादव, एसआई छत्रपाल सिंह, एचसीपी वीरेंद्र सिंह, सिपाही सुभाष यादव, रामसेवक, बृजेश यादव, शिवकुमार, अजय कुमार आदि शामिल रहे। जिले में एक दशक बाद बुधवार को मूर्ति तस्करी का मामला उजागर हुआ है। जबकि एक दशक पहले तक मूर्ति तस्करी के मामले आएदिन उजागर होते थे और कई तस्कर पकड़े भी गए थे। कुछ तस्कर तो सफेदपोशों के लिए कार्य करते थे। जो कि मूर्तियों को विदेश तक पहुंचाते थे। पुलिस का मानना है कि कुछ लोग मूर्ति चुराते हैं, फिर उसे स्थानीय स्तर पर बेच देते हैं। इसके बाद मूर्ति बड़े तस्करों के हाथों में पहुंचती है और वह लोग फिर मूर्तियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच देते हैं।