- फीडर में आग लगने से दफ्तर में मची अफरा-तफरी

- आईजी ने बिजली के तारों के बिछे जाल पर जाहिर की थी नाराजगी

Meerut : पुलिस ऑफिस परिसर में बने बिजली कंट्रोल फीडर में मंगलवार सुबह को आग लगने से ऑफिस के अंदर से लेकर बाहर तक अफरा-तफरी मच गई। सूचना के बाद पुलिसकर्मचारी कमरों से बाहर की ओर भागे। सूचना पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और फोम वाले पानी की बौछार करके फीडर में लगी पर काबू पाया। आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

फीडर में लगी आग

एसएसपी ऑफिस परिसर में पीछे की ओर कैंटीन के पास पूरे ऑफिस का बिजली कंट्रोल फीडर और मीटर मौजूद है। मंगलवार सुबह करीब क्क् बजे फीडर में चिंगारी उठी। चंद सैंकड़ों में ही चिंगारी आग के शोलों में बदल गई। बाहर खड़े पुलिसकर्मियों ने शोर मचा दिया, जिसके बाद ऑफिस के कमरों में मौजूद अन्य पुलिसकर्मी गिरते, संभलते बाहर की ओर भागे। आग की ऊंची लपटों ने छह इंच से भी मोटे तार को जला दिया। सूचना पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और फोम के कैमिकल वाले पानी से आग पर काबू पाया गया।

आईजी ने पहले ही चेताया था

कुछ दिन पहले पुलिस ऑफिस का वार्षिक निरीक्षण के दौरान आईजी जोन आलोक शर्मा ने ऑफिस के अंदर से लेकर बाहर तक बिछे तारों के जाल को देखकर नाराजगी जाहिर की थी। जर्जर हालत में मौजूद तारों को बदलवाने और तारों को पाइप के अंदर दीवार से फिटिंग कराने को कहा था। इसके बावजूद पुलिस अफसर नहीं चेते और इसका नतीजा यह निकला कि मंगलवार को उसी बिजली फीडर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई, जहां से आईजी ने निरीक्षण की शुरूआत की थी। पुलिस ऑफिस के अंदर जीने के बराबर में तारों का मकड़ी जाल बिछा है और तार कटे हुए हैं, जिसको लेकर कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। आईजी ने पुलिस ऑफिस सीओ वंदना मिश्रा को फटकार लगाते हुए हालातों को दुरुस्त करने की नसीहत दी थी।

वर्जन

पूरे ऑफिस के जर्जर बिजली के तारों को बदलाने जाएगा। साथ ही खुले तारों को अंडर ग्राउंड कराया जाएगा। जीने के पास तारों में बड़ा बॉक्स तैयार होगा।

- दिनेश चंद दूबे, एसएसपी