- महिला थाना को छोड़ दिया जाए तो जिले में हैं टोटल 28 थाने

- वेरिफिकेशन समय पर नहीं होने पर अप्लीकेंट और राज्य सरकार को नुकसान

BAREILLY:

पुलिस के सुस्त रवैया के कारण पासपोर्ट का काम प्रभावित हो रहा है, तो विदेश जाने वाले टेक ऑफ नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, जिले के कई थाने ऐसे भी हैं, जिनकी वजह से पुलिस डिपार्टमेंट की थोड़ी बहुत लाज बची हुई है। बारादरी और कैंट जैसे थाने फॉरेन मिनिस्ट्री की ओर से दिये गये समय से भी कम समय में पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट पासपोर्ट डिपार्टमेंट को सौंप रहे हैं, लेकिन जिले के चंद थानों की वजह से मामला फंस जा रहा है। इससे न पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने वाले अप्लीकेंट्स परेशान हो रहे हैं। बल्कि, राज्य सरकार को राजस्व का घाटा हो रहा है।

कैंट और बारादरी थाना अव्वल

जिले में महिला थाना सहित 29 थाना हैं, लेकिन पासपोर्ट वेरिफिकेशन का काम महिला थाना की पुलिस नहीं करती है। पासपोर्ट वेरिफिकेशन का जिम्मा 28 थानों के पास ही है। पासपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से भेजे जा रहे डाटा के आधार पर जिले की जो पुलिस अच्छे तरीके से काम कर रही है, उनमें कैंट और बारादरी थाने का नाम सबसे ऊपर है, जो 9 दिन में ही पुलिस वेरिफिकेशन का काम पूरा कर पासपोर्ट डिपार्टमेंट को सौंप दे रही हैं। इसके अलावा भमौरा, सुभाषनगर और किला का भी परफार्मेस काफी अच्छा है। लेकिन, कोतवाली, क्योलडि़या, देवरनिया, आंवला, फतेहगंज पूर्वी, नवाबगंज और विशारतगंज थाना की पुलिस सबसे ज्यादा फिसड्डी साबित हो रही है। इन थानों की पुलिस अपनी रिपोर्ट पासपोर्ट डिपार्टमेंट को सौंपने में 36 दिन का समय लगा रही हैं।

अप्लीकेंट्स और सरकार को नुकसान

फॉरेन मिनिस्ट्री के नियम के मुताबिक, 21 दिन के अंदर पुलिस को अपनी वेरिफिकेशन रिपोर्ट सौंपनी होती है। इसके बदले उन्हें प्रति वेरिफिकेशन रिपोर्ट पर 150 रुपए मिलता है। यह रुपया डायरेक्ट राज्य सरकार के खाते में आता है, लेकिन पुलिस वालों की लेटलतीफी के चलते अप्लीकेंट्स और राज्य सरकार के राजस्व को चपत लग रहे हैं। 21 दिन के बाद रिपोर्ट सौंपने पर 150 रुपए की रकम घट कर 50 रूपए पर आ जाती है। ऐसे में राज्य सरकार को प्रति रिपोर्ट 100 रुपए का घाटा हो रहा है। वहीं एक महीने के अंदर जो पासपोर्ट अप्लीकेंट्स के हाथ में होना चाहिए वह वेरिफिकेशन न हो पाने के चलते लटका रहता है। बरेली पासपोर्ट रीजन से 13 डिस्ट्रिक्ट जुड़े हैं। पासपोर्ट के लिए रोजाना 700 अप्लीकेंट को अपॉइंटमेंट दिए जा रहे हैं। सबसे अधिक बिजनौर और बरेली के लोग पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं। पासपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि रीजन के अंतर्गत आने वाले 13 डिस्ट्रिक्ट में बिजनौर सबसे आगे है। यहां की पुलिस ने अक्टूबर में हंड्रेड परसेंट वेरिफिकेशन रिपोर्ट 21 दिन के अंदर सौंपी हैं।

अव्वल थाना

थाना - दिन

बारादरी - 9

कैंट - 9

भमौरा - 12

सुभाषनगर - 12

किला - 13

फिसड्डी थाना

क्योलडि़या - 36

देवरनिया - 24

विशारतगंज - 24

नवाबगंज - 23

कोतवाली - 22

कई थाने ऐसे हैं, जो पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट भेजने में लेटलतीफी कर रहे हैं, जिस वजह से पासपोर्ट समय पर जारी करने में दिक्कत आती है। इस बात की शिकायत डीएम साहब से भी की गई है।

राम सिंह, पासपोर्ट अधिकारी