i alert

- फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट, कमेंट करने वालों की फ्रेंड लिस्ट पर भी पुलिस की नजर

- सौहार्द बिगाड़ने वालों के करीबी भी पुलिस जांच में शामिल

GORAKHPUR:

यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो पहले से भी ज्यादा सजग रहने की जरूरत है। सोशल मीडिया के जरिए शहर की फिजा में बिगाड़ने वालों की तलाश में जुटी पुलिस अब उनकी फ्रेंड लिस्ट भी खंगाल रही है। गलत लोगों को बिना सोचे-समझे फ्रेंड बनाने की आदत आपको जेल तक पहुंचा सकती है। जिले की पुलिस ने सात ऐसे लोगों को चिन्हित किया है जो लगातार सोशल मीडिया पर तनाव फैलाने की साजिश रच रहे हैं। उन तक पहुंचने के लिए पुलिस करीबियों की तलाश में लगी है। एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर धर्म, जाति और संप्रदाय को लेकर टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। गलत लोगों के फ्रेंडस को भी कार्रवाई की जद में लाया जाएगा।

धर्म विशेष, सीएम पर ज्यादा टिप्पणी

सोशल मीडिया पर एक धर्म विशेष के साथ ही सीएम को लेकर अमर्यादित टिप्पणी की जा रही है। एक समुदाय विशेष से जुड़े लोग देवी-देवताओं की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल करके अफवाह फैलाने में लगे हैं। उनके समर्थक पोस्ट को शेयर करके एक दूसरे तक पहुंचा रहे हैं। तीन माह के भीतर आधा दर्जन से अधिक इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। चिन्हित किए गए लोगों के साथ-साथ उनके सोशल मीडिया फ्रेंडस की निगरानी की जा रही है। फेसबुक पर लाइक, कमेंट्स और टैग करने वालों के साथ ही इस तरह के पोस्ट करने वालों की फ्रेंडलिस्ट में शामिल लोग भी जांच के दायरे में हैं।

डिटेल का अभाव, अपना रहे दूसरे तरीके

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों के संबंध में डिटेल खंगालने में पुलिस को प्रॉब्लम हो रही है। फेसबुक से जुड़े मामलों में ज्यादातर जानकारियां नहीं मिल पा रही हैं। इसलिए पुलिस ने अकाउंट हैंडल करने वाले की फ्रेंड्स लिस्ट को जांच के दायरे में लाया गया है। म्युचुअल फ्रेंडस की डिटेल खंगालकर पुलिस आरोपी तक पहुंचने की कोशिश में हैं। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में करीब आधा दर्जन मामले दर्ज कराए जा चुके हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आपत्तिजनक चीजों को लाइक, कमेंट और शेयर करने वाले भी कार्रवाई की जद में आएंगे।

आपत्तिजनक पोस्ट, शेयर, लाइक पर इतनी कार्रवाई

थाना केस

खोराबार 01

राजघाट 02

तिवारीपुर 01

चिलुआताल 01

--------------

केस-1

सोशल मीडिया पर सीएम के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वाले के खिलाफ रविवार को चिलुआताल थाना में केस दर्ज कराया गया। फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सअप ग्रुप पर वह अनर्गल बातें लिखकर तनाव फैलाने का प्रयास कर रहा था।

केस दो: खोराबार एरिया के जगदीशपुर में दुकान चलाने वाले युवक ने एक धर्म विशेष के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की। एक देवता की तस्वीर बनाकर उनसे अपना पैर छूती हुई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। पब्लिक के सड़क पर उतरने पर पुलिस ने उसे अरेस्ट करके जेल भेजा।

-------------

वर्जन

सोशल मीडिया पर किसी भी गतिविधि को लेकर काफी सजग रहना चाहिए। गलत हरकत करने वालों से जुड़े लोगों को भी जांच के दायरे में लाकर कार्रवाई होगी। आपत्तिजनक चीजें वायरल करने वालों के फ्रेंड्स पर शिकंजा कसेगा।

आरपी पांडेय, एसएसपी