- लखनऊ पूर्वी में पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में भगवा रंग का असर देखने को मिला

- भाजपा के आशुतोष टंडन को 71640 और सपा की जूही सिंह को 45181 वोट मिले

LUCKNOW: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व सांसद लालजी टंडन की प्रतिष्ठा बच लाई। पिछले ख्क् सालों से बीजेपी के खाते में यह सीट फिर आ गई। पूरे प्रदेश में भले ही बीजेपी अपनी परफॉरमेंस पर खरी नहीं उतरी लेकिन पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में भगवा रंग का असर देखने को मिला। लालजी टंडन के बेट आशुतोष टंडन ने यहां विजय पताका फहरा दी। सपा प्रत्याशी जूही सिंह को ख्म्ब्भ्9 वोट से गोपाल टंडन ने जीत हासिल की।

चुनाव आयोग से थी नाराजगी

लखनऊ पूर्व के उपचुनाव के परिणाम स्वरुप नोटा के पक्ष में क्फ्79 वोट देकर जनता नें लोकतंत्र मुक्ति मोर्चा के मुहीम को समर्थन दिया जिसके लिए मोर्चे के संयोजक प्रताप चन्द्रा ने मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। लोकतंत्र मुक्ति मोर्चा के घटक दलों के प्रत्याशियों नें चुनाव आयोग के मनमाने असंवैधानिक और अन्यायपूर्ण रवैये से निराश होकर लखनऊ पूर्व के उपचुनाव का सामूहिक बहिष्कार करते हुए जनता से प्रचार करके अपील किया था कि ऐसे पक्षपात पूर्ण उपचुनाव में अपने लिए वोट यानि नोटा का बटन दबाकर इस मुहिम का समर्थन करें जिससे लोकतंत्र के आजादी की लड़ाई मजबूती से लड़ी जा सके।

इस तरह पड़े वोट

राउंड भाजपा सपा कांग्रेस

क् क्9म्0 फ्फ्88 ख्फ्ब्

ख्। ख्फ्फ्8 ख्फ्फ्क् क्98

फ््र ख्क्क्7 ख्8ख्क् ख्ब्क्

ब््र फ्भ्ब्भ् क्807 फ्8क्

भ््र फ्भ्क्म् क्ब्ब्क् ब्ख्क्

म् फ्ख्क्फ् क्7ख्ख् ब्फ्भ्

7्र ख्भ्म्7 क्भ्8फ् फ्8म्

8 ख्7ब्ब् क्फ्भ्ख् ब्0क्

9 ख्900 8फ्ख् फ्भ्ख्

क्0 फ्ख्फ्ख् क्ख्9म् फ्98

क्क् फ्क्0भ् क्म्9फ् म्ब्फ्

क्ख् ख्ख्भ्ख् क्7फ्ख् म्म्0

क्फ् ख्ब्क्फ् क्फ्म्ब् ख्भ्8

क्ब् ख्भ्क्फ् क्ब्79 ख्फ्म्

क्भ् क्978 ख्म्7ब् ख्80

क्म् फ्फ्0म् क्ख्0भ् फ्फ्क्

क्7 ख्898 क्ख्79 फ्ब्9

क्8 ख्भ्फ्7 ख्क्फ्ब् ख्भ्8

क्9 ख्700 क्ब्89 ब्क्भ्

ख्0 ख्88म् ख्भ्9म् फ्00

ख्क् ख्क्0भ् ख्ब्97 ब्ब्0

ख्ख् ख्म्89 क्0भ्फ् 9ख्ब्

ख्फ् ख्म्भ्0 क्900 ख्9ब्

ख्ब् ख्999 क्क्ख्फ् ख्म्9

ख्भ् फ्फ्क्म् क्ख्ब्फ् फ्क्म्

ख्म् फ्क्भ्ख् क्क्ब्0 फ्फ्7

भाजपा- आशुतोष टंडन- कुल वोट- 7क्म्ब्0

सपा- जूही सिंह- कुल वोट- ब्भ्क्8क्

कांग्रेस- रमेश श्रीवास्तव- 97भ्7

कुल पड़े वोट- क् लाख फ्म् हजार दो सौ चौसठ

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने राज्य में हुए उपचुनावों के परिणामों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जनता के निर्णय का हम सम्मान करते हैं। डा। बाजपेयी ने कहा उपचुनावों में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अथक परिश्रम किया फिर भी परिणाम हमारे अनुकूल नही रहे। राज्य में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी वोटो को धुव्रीकरण अपने पक्ष में कराने में सफल रही। पार्टी उपचुनावों के परिणामों की गहनता मे समीक्षा करते हुए आगे की रणनीति तैयार कर काम करेंगी। उन्होंने कहा कि परिणामों से हम चिन्तित जरूर है लेकिन हताश नहीं। उन्होंने कहा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को अपरोक्ष रूप से बसपा का भी सर्मथन रहा जबकि कांग्रेस भी चुनावों में मतदाताओं को भ्रमित करते हुए अपने गठबन्धन की सहयोगी सपा की मद्द करती रही। उन्होंने कहा कि न सिर्फ पार्टी द्वारा उपचुनाव में जीती गयी लखनऊ पूर्व, नोयडा व सहारनपुर बल्कि बिजनौर ठाकुरद्वार, निघासन और बलहा में भी पार्टी को ख्0क्ख् के विधानसभा चुनावों से अधिक मत प्राप्त हुए। लेकिन सपा, बसपा और कांग्रेस के आंतरिक गठजोड़ से परिणाम हमारे अनुकूल नहीं रहे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा उपचुनाव के परिणाम किसी भी आम चुनाव के संकेतक नही है हमें पूरा विश्वास है कि पार्टी कार्यकर्ता उपचुनावों के परिणामों से निराश हुए बगैर पूरी ऊर्जा के साथ विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटेंगे और अगले विधानसभा के चुनावों में हम लोकसभा चुनावो के परिणामों की तरह विजय का परचम लहरायेंगे।

विधानसभा ख्0क्ख् विधानसभा में प्राप्त मत ख्0क्ब् विधानसभा उपचुनाव में प्राप्त मत

लखनऊ पूर्व म्8ख्फ्8- 7क्म्ब्0

नोयडा 77ख्ख्म्- क्00ब्फ्फ्

सहारनपुर 8ब्भ्ब्ख्- क्08फ्0म्

निघासन 7ब्88ख्- 8ब्ब्ख्म्

बिजनौर म्89म्9- 90क्8क्

ठाकुरद्वारा 8ब्070- 8ब्07ब्

बलहा भ्88क्ब्- 7ब्0फ्9