-किसानों के मुद्दे को भुनाने में लगी कांगे्रंस

- अपने क्षेत्र की समस्याओं को लेकर विधायक दल के सदस्यों ने सीएम को सौंपा ज्ञापन

DEHRADUN:

प्रदेश में कर्ज तले डूबे किसानों के आत्महत्या मामले को लेकर राजनीति तेज हो गई है। मुख्य विपक्षी कांग्रेस के विधायकों ने सीएम से मिलकर किसानों की समस्या को गिनाते हुए समाधान निकलने को लेकर ज्ञापन सौंपा। साथ ही कहा कि उनके क्षेत्र की समस्याओं को नजरअंदाज न किया जाए, बल्कि विकास पर ध्यान दिया जाए।

समस्याओं से कराया अवगत

पीसीसी चीफ प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इन्दिरा हृदयेश के संयुक्त नेतृत्व में कांग्रेस के विधायकों ने प्रदेश के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत से उनके आवास पर तकरीबन एक घंटा मुलाकात की। उन्होंने कहा कि विपक्षी विधायकों के क्षेत्रों की विकास में अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने राज्य में किसानों के आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याएं उठाई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने आश्वस्त किया कि विधायकों की समस्याओं के समाधान को उचित कार्यवाही की जाएगी।

किसान हैं परेशान

नेता प्रतिपक्ष के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रीतम सिंह व अन्य विधायकों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन के माध्यम से बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक वर्षा और ओलावृष्टि से सब्जी और फल सहित फसलें पूरी तरह बर्बाद हो जाती हैं। ऐसे में बैंकों और साहूकारों से लिए गए कर्ज को लौटाने में किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बैंकों से कर्ज वसूली का लगातार दबाव बनाए जाने से किसान आत्महत्या को मजबूर हो रहे हैं। ज्ञापन में कहा गया कि खाद्य विभाग सस्ते गल्ले की दुकानों से निम्न स्तर की गुणवत्ता वाला चावल वितरित कर रहा है। व्यासी बांध परियोजना निर्माण से ग्राम लोहारी पूर्णरूप से प्रभावित हो रही है। ग्राम लोहारी के विस्थापन को ग्राम सभा जीवनगढ़ स्थित रेशम विभाग की भूमि को चिह्नित करने का प्रस्ताव मंत्रिमंडल ने पारित किया था, लेकिन वर्तमान सरकार उक्त निर्णय पर अमल नहीं कर रही है।

सीएम ने सुनीं शिकायतें

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि विपक्षी विधायकों के विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यो में हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए। सरकार को इन क्षेत्रों पर भी ध्यान देना होगा। मुख्यमंत्री ने विधायकों की क्षेत्रवार समस्याओं को गंभीरता से सुना। उन्होंने कहा कि विपक्षी विधायकों के क्षेत्रों में भी विकास कार्यो को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री से भरोसा मिलने के बाद विधायकों ने उनका आभार भी व्यक्त किया। कांग्रेस विधायकों के प्रतिनिधिमंडल में इंदिरा हृदयेश, प्रीतम सिंह के साथ करन माहरा, काजी निजामुद्दीन, फुरकान अहमद, राजकुमार, मनोज रावत शामिल थे।

किशोर जाएंगे स्वाडी

पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय रविवार को टिहरी जिले के स्वाडी गांव जाकर आत्महत्या करने वाले किसान के परिजनों से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह की ओर से भी किसान के आत्महत्या मामले में विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने को चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को उक्त गांव भेजा है।