राज्य निर्वाचन आयोग ने शुरू किया प्रॉसेस, गूगल पर लोड होगा मैप

एक क्लिक पर दिखने लगेगा बूथ तक पहुंचने का रास्ता

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: आपको किस बूथ पर वोट डालना है। बूथ की आपके घर से दूरी कितनी है। रास्ता कौन सा आसान रहेगा। पोलिंग स्टेशन पर बूथ की लोकेशन क्या है। सब कुछ एक क्लिक पर बताने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव से पहले एक एप जरिए इसकी पूरी इंफार्मेशन देने की तैयारी में है। बुधवार को लखनऊ में जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ हुई मिटिंग में रोप मैप जमा करा लिया गया। नेक्स्ट फेज की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

आयोग ने मांगी थी डिटेल

लखनऊ मिटिंग में शामिल हुए जिलाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलों से जिले का नक्शा मांगा था। जिसमें पोलिंग बूथ वाइज डिटेल उपलब्ध कराई गई हो। बुधवार को सभी जिलों के डीएम और चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी यह नक्शा आयोग को सौंप दिया गया है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी केके बाजपेई ने बताया कि नक्शे में बूथ वाइज संबंधित मोहल्लों तक पहुंचने के मार्ग चिंहित किए गए हैं। बूथ जिस भवन में स्थित है, उसका नंबर दिया गया है। इतना ही नहीं, पोलिंग बूथ के आसपास मौजूद फेमस स्थानों को भी आईडेंटीफाई किया गया है। जिससे वोटर्स को बूथ तक पहुंचने में परेशानी न हो।

फोटो अपलोडिंग की परमिशन नहीं

जिला निर्वाचन विभाग ने पोलिंग बूथों की फोटो भी आयोग को भेजी थी लेकिन भारत सरकार ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से इन्हें अपलोड करने की परमिशन नहीं दी। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग अब खुद इन्हें अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है। बूथ पता लगाने वाली ऐप का नाम जल्द ही आयोग जारी करेगा, जिसे मोबाइल पर अपलोड कर अप्लीकेशन की सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा। चुनाव से पहले सितंबर-अक्टूबर तक प्रॉसेस पूरा किए जाने की बात आयोग ने कही है।

बाक्स

333 नए बूथ बढ़ना तय

जिले की बारह विधानसभाओं में अभी कुल 3993 पोलिंग बूथ मौजूद हैं। आयोग के निर्देश पर जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक हो गई है वहां नए बूथों का सृजन किया जाना है। ऐसे में जिले में 333 नए बूथों का बढ़ना तय है। गूगल पर बूथ मैप उपलब्ध हो जाने के बाद नए बूथों पर पहुंचना आसान होगा। आयोग जल्द ही नए बूथों की सूची जारी करने जा रहा है। देश के 24 राज्यों में यह सुविधा शुरू की गई है।

बुधवार को हुई आयोग की बैठक में पोलिंग बूथ के नक्शे उपलब्ध करा दिए गए हैं। जल्द ही निर्वाचन आयोग एक ऐप जारी करेगा, जिसके जरिए वोटर आसानी से अपने बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

संजय कुमार,

डीएम, इलाहाबाद