कार्रवाई

बिना फिटनेस दौड़ रहे वाहनों पर शिकंजा

इलेक्शन में खुली स्कूली वाहनों की पोल

- कई खटारा और डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई की तैयारी

-वाहन अधिग्रहण के दौरान पकड़ में आए कई अनफिट वाहन

Meerut। चुनाव के दौरान कई स्कूल वाहनों की कलई खुल गई। पिछले माह एटा में बस हादसे के बाद भी स्कूल और प्रशासन का रवैया ढुलमुल ही है, वहीं शहर की सड़कों पर तमाम खटारा और डग्गामार स्कूली वाहन फर्राटा भरते नजर आ रहे हैं। अधिग्रहण प्रक्रिया में सामने आए खटारा स्कूली वाहनों के कागज आरटीओ ने जमा कर लिए हैं और इनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

पकड़ में आए 54 वाहन

दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान दिवस के लिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने स्कूली वाहनों का भारी मात्रा में अधिग्रहण किया था। इन वाहनों में पोलिंग पार्टियां मतदान स्थल के लिए रवाना की गई थी। इस दौरान विभाग के हाथ ऐसे स्कूली वाहन भी लगे हैं, जिनकी फिटनेस एक्सपायर हो चुकी थी। विभाग की टीम ने ऐसे 54 वाहन चालकों के दस्तावेज अपने पास रख लिए थे। विभाग की ओर से चुनाव बाद ऐसे वाहनों पर कार्रवाई की बात कही थी।

नहीं चला अभियान

एटा में दुर्घटना का शिकार हुए स्कूली वाहन के बाद मेरठ में आरटीओ द्वारा स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जाना था। यही नहीं इसको लेकर हाईकोर्ट ने भी प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिए थे। बावजूद इसके विभाग की ओर से कोई अभियान शुरू नहीं किया गया। हालांकि विभाग इससे चुनावी दबाव बताकर पल्ला झाड़ता नजर आया है।

चुनावी प्रक्रिया के दौरान 50 से अधिक ऐसे वाहन पकड़ में आए, जिनकी फिटनेस एक्सपायर थी। ऐसे वाहन चालकों के दस्तावेज जब्त कर वाहन का फिटनेस कराने की चेतावनी दी गई है। एक सप्ताह में फिटनेस नहीं कराई गई तो कार्रवाई की जाएगी।

-दीपक शाह, एआरटीओ प्रवर्तन मेरठ