- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में आज होगी सुनवाई, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और टेनरी एसोसिएशन के लोग देंगे जवाब

KANPUR : गंगा में पॉल्यूशन को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में मंडे को दिल्ली में सुनवाई होगी। सुनवाई में स्टेट गवर्नमेंट के अफसर अपनी बात रखेंगे वहीं टेनरी एसोसिएशन के लोग भी अपनी परेशानियां बताएंगे। टेनरियों के ट्रांसफर को लेकर भी कोई बड़ा फैसला होने की संभावना है।

पिछली सुनवाई के दौरान एनजीटी की ओर से गंगा में बढ़ते प्रदूषण को लेकर कुछ सवाल सामने रखे गए थे। जिसमें टेनरियों को ट्रांसफर करने की बात भी कही गई, लेकिन इस बाबत टेनरी एसोसिएशन के लोगों का जवाब अलग था। स्माल टेनर्स एसोसिएशन के जनरल सेकेट्री महमूद आलम का कहना है कि एनजीटी की ओर से जो सवाल पूछे गए थे, उसका जवाब तैयार कर लिया है। टेनरियों के ट्रांसफर के बारे में कहा कि टेनरी ओनर्स चाहते हैं कि ट्रांसफर करने के बजाए जाजमऊ में जो ट्रीटमेंट प्लाण्ट लगा है, उसे और अपग्रेड कर दिया जाए।

रिपोर्ट तैयार कर भेजी जा चुकी

इस संबध में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल अफसर डॉ। मोहम्मद सिकंदर का ने बताया कि एनजीटी ने जो जानकारियां विभाग से मांगी। उसकी पूरी रिपोर्ट तैयार कर भेजी जा चुकी हैं। अगर सोमवार को सुनवाई के दौरान अन्य जानकारी मांगी जाएगी तो उसे भी देंगे। सूत्रों का कहना है कि इस सुनवाई में गंगा प्रदूषण के मामले पर बड़ा फैसला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल कर सकता है।