- चार चरणों में आयोजित की जाएगी काउंसिलिंग की प्रक्रिया

- काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

LUCKNOW: प्रदेश की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शनिवार से आयोजित की जाएगी। प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित होगी। इस बार काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए कैंडीडेट्स को सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए सभी कैंडीडेट्स को http://jeecup.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कैंडीडेट्स को 250 रुपए काउंसिलिंग फीस जमा करनी होगी। यह फीस सभी कैंडीडेट्स नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड अथवा बैंक चालान (भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में) के माध्यम से जमा करना होगा। यह काउंसिलिंग फीस सभी चरणों के लिए एक बार ही ली जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद कर सकेंगे च्वाइस फिलिंग

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद कैंडीडेट्स को अपनी च्वाइस लॉक करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सभी कैंडीडेट्स को लॉगिन आईडी व पासवर्ड के माध्यम से च्वाइस भरनी होगी। इस बार काउंसिलिंग में सभी स्टूडेंट्स को उनको उनकी रैंक वाइस सीटों और कॉलेजों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। जिसे देखकर कैंडीडेट्स अपनी च्वाइस भर सकते हैं। चयन का क्रम ऊपर से नीचे की ओर वरीयता के आधार पर माना जाएगा। च्वाइस फिलिंग करने का मौका सभी कैंडीडेट्स को केवल एक बार ही दिया जाएगा। इस बार 1,41,777 सीटों पर एडमिशन के लिए 4,43,769 सफल कैंडीडेट्स घोषित किए गए हैं। जिनमें ए-गु्रप में 3,79,604 कैंडीडेट्स पास हुए हैं।

76 सेंटर्स पर होगा डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन

च्वाइस फिलिंग के बाद सभी स्टूडेंट्स को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराना होगा। इसके लिए पूरे स्टेट में 76 राजकीय, एडेड पॉलीटेक्निक का सेंटर्स बनाए गए हैं। राजधानी में तीन केंद्रों गर्वनमेंट ग‌र्ल्स पॉलीटेक्निक, गर्वन्मेंट पॉलीटेक्निक व लखनऊ पॉलीटेक्निक को शामिल किया गया है। वेरीफिकेशन के लिए कैंडीडेट्स को अपने सभी शैक्षिक, आरक्षण व अन्य प्रमाण पत्र की मूलप्रति, सभी प्रमाण पत्रों की छाया प्रति व दो फोटोग्राफ लाने होंगे। इसके बाद सभी अर्ह कैंडीडेट्स का आवंटन मेरिट, विकल्पों, आरक्षण तथा सीटों की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। सीट आवंटन के बाद कैंडीडेट्स की लॉगिन आईडी पर उसका आवंटन दिया जाएगा। यदि किसी कैंडीडेट्स को सीट आवंटित होती है तो उसको निर्धारित तिथियों के अंदर 3000 रुपए की सिक्योरिटी फीस जमा करना होगा।

ये है काउंसिलिंग शेड्यूल

चरण रजिस्ट्रेशन की डेट डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की डेट सीट आवंटन की डेट

फ‌र्स्ट 25 जून से एक जुलाई 26 जून से दो जुलाई 5 जुलाई से 8 जुलाई

सेकेंड 10 व 11 जुलाई 10 जुलाई से 12 जुलाई 15 से 18 जुलाई

थर्ड 20 जुलाई व 21 जुलाई 20 से 22 जुलाई 25 जुलाई से 26 जुलाई

फोर्थ 28 व 29 जुलाई 28 जुलाई से 30 जुलाई 2 से 3 अगस्त