- पॉलीटेक्निक की काउंसलिंग में उमड़ेगी भीड़, फोर्स की डिमांड

GORAKHPUR: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, लखनऊ की तरफ से पॉलीटेक्निक की काउंसलिंग प्रक्रिया 25 जून से स्टार्ट कर दी गई है। शनिवार को कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया। रविवार से कैंडिडेट्स का डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन किया जाएगा। सबसे बड़ी बात कि इस बार रैंकवाइज काउंसलिंग नहीं होगी। चार राउंड में काउंसलिंग होगी जिसमें कोई भी कभी भी भाग ले सकता है। इससे पालीटेक्निक कॉलेज प्रशासन ने भीड़ की आशंका को देखते हुए एमडीएम सिटी, एसपी सिटी और शाहपुर पुलिस को लेटर लिखकर फोर्स की डिमांड की है।

ये हैं काउंसलिंग के सेंटर्स

किसी भी रैंक का कैंडिडेट्स किसी भी राउंड में काउंसलिंग अटेंड कर सकता है। इससे आशंका जताई जा रही है कि 26 जून से राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज, राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज और महाराणा प्रताप पॉलीटेक्निक कॉलेज में कैंडिडेट्स की जबरदस्त भीड़ उमडे़गी। इसी के मद्देनजर कॉलेज प्रशासन ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को लेटर लिखकर काउंसलिंग सेंटर पर भारी मात्रा में फोर्स की डिमांड की है।

किसी भी सेंटर से वेरिफिकेशन

राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि किसी भी रैंक का कैंडिडेट किसी भी राउंड में भाग ले सकता है। इससे कैंडिडेस की भीड़ बढ़ेगी। लेकिन यह कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए व्यवस्था बनाई गई है। प्रदेश के किसी भी काउंसलिंग सेंटर से कैंडिडेट्स अपना रैंक बताकर काउंसलिंग अटेंड कर सकता है। अगर गोरखपुर का कैंडिडेट मथुरा में है तो भी वह अपना काउंसलिंग में भाग लेकर कॉलेज च्वाइस कर सकता है। इससे काफी हद तक कैंडिडेट्स को राहत मिलेगी।

कुल 76 काउंसलिंग सेंटर्स

संयुक्त प्रवेश परीक्षा काउंसलिंग के लिए प्रदेश में कुल 76 काउंसलिंग सेंटर बनाए गए हैं। इनमें से गोरखपुर जिले में तीन काउंसलिंग सेंटर बनाए गए हैं। जो कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन करा चुका है। वह इन तीनों सेंटर के किसी भी सेंटर से अपना डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराकर कॉलेज च्वाइस कर सकता है। साथ ही साथ फीस जमाकर वह आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। प्रिंसिपल ने बताया कि ऐसा नहीं है कि किसी भी रैंक का कैंडिडेट किसी भी कॉलेज में आसानी से एडमिशन पा सकेगा। वह दर्जन भर से ऊपर कॉलेज भरेगा लेकिन कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट के बाद ही उसका कॉलेज एलॉट होगा।

काउंसलिंग प्रक्रिया 25 जून से स्टार्ट हो गई है। कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन करना शुरू दिया है। 26 जून से सुबह 10 बजे से डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद कॉलेज च्वाइस भी खुद कैंडिडेट्स ही करेगा।

- एसपीसी लाल, प्रिंसिपल, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज