- इस बार एप्लाइड मैथ्स फ‌र्स्ट पेपर हुआ रद्द

- अधिकारियों को पेपर आउट होने का शक

LUCKNOW : पॉलीटेक्निक के एनुअल एग्जाम के दौरान एक बार फिर से पेपर आउट होने का मामला प्रकाश में आया है। इसके बाद परिषद ने गुरुवार को एप्लाइड मैथ्स फ‌र्स्ट का पेपर स्थगित कर दिया। पेपर रद्द करने का निर्णय उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा परिषद की परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इसके बाद सभी नोडल सेंटर्स पर ईमेल के माध्यम से परीक्षा नहीं कराने की सूचना दी गई। पूर्व से कोई सूचना न मिलने के कारण स्टूडेंट्स को परीक्षा सेंटर्स से वापस लौटना पड़ा।

गाजियाबाद में थमाया था गलत पेपर

पॉलीटेक्निक के सचिव एसके सिंह ने बताया कि बुधवार को गाजियाबाद स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक में एप्लाइड फिजिक्स के पेपर की जगह गलती से एप्लाइड मैथ्स का फ‌र्स्ट पेपर का बंडल खोल दिया गया। यह पेपर एग्जाम देने आए स्टूडेंट्स को भी दे दिया गया। गलत पेपर की जानकारी स्टूडेंट्स ने प्रभारियों को दी। जिसके बाद आनन-फानन में पेपर वापस लेकर उन्हें दूसरा पेपर दिया गया। इसके बाद राजकीय पॉलीटेक्निक गाजियाबाद ने इसकी जानकारी परिषद में दी गई।

अभी कोई डेट तय नहीं

इसके बाद प्राविधिक शिक्षा निदेशक ओपी वर्मा की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई और पेपर निरस्त कर दिया गया। इस मामले में कहां से गलती हुई है, इसकी भी जांच की जा रही है। यह जांच भी विशेष सचिव की अध्यक्षता में बनी तीन सदस्यीय कमेटी ही करेगी। बता दें कि पहले यह परीक्षा 16 मई को होनी थी, लेकिन मथुरा के एक निजी पॉलीटेक्निक से पेपर आउट होने के बाद इसको रद्द कर दिया गया था। इसके बाद 26 मई को यह परीक्षा कराने का निर्णय किया गया था। परीक्षा समिति की बैठक में यह परीक्षा कब होगी, अभी इसकी कोई डेट नहीं तय हुई है।

हमने केवल सतर्कता बरते हुए पेपर को रद्द कर दिया गया हैं। जल्द ही एप्लाई मैथ्स फ‌र्स्ट के पेपर का डेट जारी कर दिया जाएगा।

- एसके सिंह,

सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद