- इस बार कराई जाएगी मरम्मत

- सारी बिल्डिंग हो चुकी हैं जर्जर, जिसकी वजह से हॉस्टल में रहना था डेंजरस

- स्टूडेंट्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

GORAKHPUR : सिटी के राजकीय पॉलिटेक्निक में इस बार हॉस्टल नहीं एलॉट किए जाएंगे। इस बार उनकी मरम्मत का काम किया जाएगा, जिससे कि जर्जर बिल्डिंग रहने लायक हो सके। हॉस्टल की कंडीशन इस कदर खराब हो चुकी है कि इसमें रहना जानलेवा साबित हो सकता है, इसको ध्यान में रखते हुए पॉलिटेक्निक प्रिंसिपल ने इस बार हॉस्टल न एलॉट करने का फैसला किया है। इससे न सिर्फ स्टूडेंट्स का नुकसान होने से बचेगा बल्कि उन्हें नेक्स्ट इयर से बेहतर हॉस्टल की फैसिलिटी भी मिलेगी।

जर्जर हो चुकी हैं बिल्डिंग

पॉलिटेक्निक हॉस्टल की बिल्डिंग की बात करें तो यह पूरी तरह से जर्जर हो चुकी हैं। इसमें रहने वाले स्टूडेंट्स की जान पर हर वक्त खतरा मंडराता रहता था। कंडीशन इस कदर खराब है कि वॉल पेंटिंग के दौरान ही वहां के छज्जे और मेहराब अपने आप ही गिर जा रहे थे। वहीं जमीन भी जगह-जगह धंसनी शुरु हो गई है। इस मामले में प्रिंसिपल डीएम सिंह ने बताया कि अभी सारे टीचर्स कॉपियों की जांच में लगे हुए हैं, कॉपियों की चेकिंग खत्म होते ही कमेटी बनाई जाएगी, जो एक्सपीरियंस्ड इंजीनियर्स की मौजूदगी में इस बात की इनवेस्टिगेशन करेगी कि इस बिल्डिंग को रेनोवेट किया जा सकता है या फिर नए सिरे से इसको दोबारा बनाना पड़ेगा।

कैंपस में बनेगा दूसरा हॉस्टल

प्रिंसिपल ने बताया कि पुराने हॉस्टल को तो ठीक कराया ही जाएगा, साथ ही सेम कैंपस में एक नए हॉस्टल बनाए जाने की भी तैयारी की जा रही है। इसके लिए सीएनडीएस को बजट भी एलॉट किया जा चुका है, जल्द ही म्0 स्टूडेंट्स की कैपासिटी वाले हॉस्टल का निर्माण का काम स्टार्ट हो जाएगा। इसकी लागत करीब 9भ् लाख रुपए होगी। वहीं पहले से मौजूद हॉस्टल्स की कैपासिटी क्00-क्00 स्टूडेंट्स की है, जोकि पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं।

स्टूडेंट्स को एडमिशन के वक्त दे दी गई थी जानकारी

पॉलिटेक्निक में स्टूडेंट्स की स्ट्रेंथ ख्क्म्0 है। इसमें फ‌र्स्ट इयर में म् स्ट्रीम की पढ़ाई होती है, जिसमें हर स्ट्रीम में म्0 स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं। यहां पर दो पालियां चलती है, इसलिए फ‌र्स्ट में 7ख्0 स्टूडेंट्स हैं। पॉलिटेक्निक में हॉस्टल सिर्फ फ‌र्स्ट इयर के ही स्टूडेंट्स को एलॉट किया जाता है। बाकी स्टूडेंट्स को बाहर ही हॉस्टल में रहना पड़ता है। मगर इस बार सभी स्टूडेंट्स को बाहर रहना पड़ेगा। प्रिंसिपल ने बताया कि इसकी सूचना सभी स्टूडेंट्स को एडमिशन के दौरान ही दे दी गई थी और यह बात भी साफ कर दी गई थी कि हॉस्टल बिल्कुल भी रहने लायक नहीं है और यह कभी भी किसी बड़े हादसे की वजह बन सकता है। इसलिए इस बार इसका एलॉटमेंट नहीं किया जाएगा।

पॉलिटेक्निक में इन कोर्सेज की होती है पढ़ाई

- सिविल इंजीनियरिंग

- इलेक्ट्रिकल इंरीनियरिंग

- मेकेनिकल इंजीनियरिंग प्रॉडक्शन

- मेकेनिकल इंजीनियरिंग ऑटोमोबाइल

- केमिकल इंजीनियरिंग